सिलीगुड़ी की ट्रांसजेंडर सोनाली को मिला ‘बांग्लार गर्व सम्मान’

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी की रहने वाली ट्रांसजेंडर सोनाली सरकार को ‘बांग्लार गर्व सम्मान’ प्रदान किया गया इस सम्मान को पाकर जहां सोनाली फूली नहीं समा रही है वही समाज से आह्वान भी कर रही है कि हमारा साथ दें तो हम बहुत कुछ कर सकते हैं। हालांकि समाज में ट्रांसजेंडरों के लिए काफी काम हो रहा है मगर अब उनकी अपनी स्वीकृति के लिए जूझना पड़ता है। वे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं और अब सोनाली सरकार का नाम भी इसमें जुड़ गया है। सोनाली सरकार को पढ़ने लिखने का बहुत शौक था लेकिन वह कभी स्कूल नहीं गई उन्होंने घर पर ही प्राइवेट ट्यूशन रखकर पढ़ाई की और वह लिखने लगी कविताएं कहानी। लिखना उन्हें अच्छा लगता था उनकी लेखनी पर किसी लेखक की पारखी नजर पड़ी और उन्होंने उनकी कविताओं को ऊपर तक पहुंचाया।

मंजरी नामक पुस्तक में पश्चिम बंगाल के कई दिग्गज लेखकों की कविताएं प्रकाशित हुई जिनमें स्थान मिला सोनाली सरकार की कविताओं को। सिर्फ स्थान ही नहीं मिला उन्हें बांग्ला गर्व नामक सम्मान से गत शनिवार को पुरस्कृत किया गया। एक बड़े समारोह में बड़े साहित्यकार लेखकों के बीच जब उन्हें सम्मानित किया गया तो उनके लिए यह किसी सपने जैसा ही था। सिलीगुड़ी की पत्रकार लक्ष्मी शर्मा से बातचीत में उन्होंने बताया  ‘समाज अगर हमारा साथ दें तो हमारे किन्नरों में भी कई प्रतिभाएं छुपी होती हैं किसी को अभिनय आता है, किसी को नाटक करना पसंद है, कोई गाना गाना चाहता है तो कोई लिखना पसंद करता है लेकिन हमारी प्रतिभाओं को जगह नहीं मिलती या पहचान नहीं मिलती क्योंकि समाज हमें उपेक्षित समझता है। हम भी अन्य लोगों की तरह इंसान है हमारी भी इच्छाएं हैं हमारे भी सपने हमारे भी विचार हैं अगर समाज में प्यार और इज्जत दे हमें अपना है तो हम समाज के लिए जिसके लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।