डोर-स्टेप सर्विस सहित वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है कई सुविधाएं

वरिष्ठ नागरिकों को भी बैंकिंग सुविधाओं का पूरा लाभ मिल सके इसके लिए सीनियर सिटीजन को डोर-स्टेप सर्विस जैसी कई विशेष सुविधाएं दी जाती है हालांकि कई बार जानकारी की कमी के चलते वरिष्ठ नागरिक इस सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वरिष्ठ नगारिकों और दिव्यांग जनों को कई अधिकार दिए गए हैं। आज हम आपको इन सेवाओं के बारे में बता रहे हैं।
ये हैं वे सुविधाएं
अलग से काउंटर
हर बैंक में वरिष्ठ नागरिकोंऔर दिव्यांग जनों के लिए अलग से विशेष काउंटर होने चाहिए। यदि किसी ब्रांच में ऐसा नहीं है तो वरिष्ठ नागरिक सीधे ब्रांच मैनेजर से मिलकर अपने लिए विशेष सुविधाओं की मांग कर सकते हैं। ये उनका हक है।

सीनियर सिटिजन एकाउंट
केवाईसी प्रावधानों को पूरा करने के साथ ही जन्मतिथि के आधार पर बैंक खाता अपने आप ‘सीनियर सिटिजन एकाउंट’ में बदल जाता है। इसके लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं। इस खाते पर वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलेंगी।

डोर स्टेप बैंकिग
70 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के साथ ही गंभीर रूप से बीमार बैंक ग्राहकों को उनके घर तक ही बेसिक बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराएं। इस सुविधाओं में कैश का लेनदेन, डिमांड ड्राफ्ट, केवाईसी डॉक्युमेंट और लाइफ सर्टिफिकेट लेने जैसी कई सेवाएं शामिल हैं।
इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक लेने के लिए ब्रांच आने की जरूरत नहीं है। अगर वो चाहे तो बैंक द्वारा चेक बुक घर ही पहुंचा जाएगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।