दफ्तर में क्या आती हैं उबासियाँ तो ऐसे मिलेगा छुटकारा

ऑफिस में काम करते अक्सर हमें बहुत जोरों से नींद आती है लेकिन काम के दौरान हम सो नहीं सकते। मगर नींद के कारण हमारा काम में मन नहीं लगता और थकान महसूस होती है। एक-दो दिन के लिए तो ये सामान्य बात है लेकिन रोजाना आपके साथ ऐसा होना एक बड़ी समस्या है।
ऐसे में आपको इस परेशानी को इग्नोर नहीं करना चाहिए और इस पर ध्यान देना चाहिए। वर्तमान समय में हमारी लाइफस्टाइल कुछ इस तरह हो गई है कि हम देर रात तक जगते हैं और सुबह में जल्दी उठ जाते हैं जिससे हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती।
दुनिया में आज नींद की कमी इतनी आम है कि यह काम पर उनके प्रदर्शन को स्पष्ट रूप से प्रभावित कर रही है जो बिल्कुल ठीक नहीं है। ऐसे में हमारे इस लेख में बताई गई कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप नींद से छुटकारा पा सकते हैं।
1- जब आप देर रात तक न जागकर पूरी नींद लेंगे तो आपको पूरा दिन काम करने में अच्छा महसूस होगा। आप बिना थके और नींद महसूस किए काम कर पाएंगे। रात के समय पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। आप अपना एक टाइम टेबल बना सकते हैं और उस अनुसार, नींद को तय घंटों में पूरा कर सकते हैं।
2- व्यायाम करना एक अच्छी आदत है और हर किसी को सुबह उठकर व्यायाम जरूर करना चाहिए। जिन लोगों को भी काम के दौरान अधिक नींद आती है वह सुबह उठकर जरूर व्यायाम करें। इससे आपको पूरा दिन फ्रेश फील होगा और काम का बोझ भी नहीं लगेगा।
3- कई बार ऑफिस में हम काम में इतना मग्न हो जाते हैं कि घंटों एक की जगह पर एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। ऐसे में हमें थकान महसूस होती है और नींद आती है। इस परेशानी से बचने के लिए आपको समय-समय पर अपनी कुर्सी से उठना होगा। आप कुछ देर में कुर्सी से उठकर थोड़ा टहल लें जिससे आपकी नींद फौरन भाग जाएगी।
4- कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से हमारी आंखें बहुत थक जाती है और दर्द होने लगती है। आपको इस समस्या से बचना होगा और इसके लिए आप लगातार स्क्रीन को न देखें। आपको कुछ मिनट बाद सिस्टम से दूर कही देखना होगा और अपनी आंखों को धो लें पलकों को थोड़ा झपकाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा और नींद भी नहीं आएगी।
5- अपने लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलावों के साथ ही सबसे जरूरी है कि आप एक स्वस्थ आहार लें और भरपूर मात्रा में पानी पिए। पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए और अच्छे से ऑफिस में काम करने के लिए आपको उचित आहार और पानी पीना होगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।