दो महीने बाद लॉन्च होगा भारत में बना रोबोट टाटा ब्राबो

मई 2014 में टाटा मोटर्स की टीएएल मेन्‍युफैक्‍चरिंग के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अनिल भिंगुर्दे ने कंपनी के रोबोटिक वेंचर के बारे में चेयरमैन रविकांत और बोर्ड मेंबर्स के सामने प्रेजेंटेशन दिया था। इस प्रोटोटाइप रोबोट को सभी ने पसंद किया था और अब यह एक रोबोट के रूप में सामने आने वाला है जिसका नाम ब्राबो दिया गया है।

कहा जा रहा है‍ कि अगले दो महीने में इसे लॉन्‍च कर दिया जाएगा। इस रोबो को मुंबई में मेक इन इंडिया वीक में पेश किया जाएगा। ब्राबो को कंपनी की ही 6 इंजीनियर्स की टीम ने बनाया है जिनकी उम्र 24 साल से ज्‍यादा नहीं है। इस रोबोट को बनाने में 10 करोड़ रुपये का खर्च आया है। भिरगुंडे के अनुसार, ‘यह मेड इन इंडिया के, इंडिया के लिए बना है।’

खबरों के अनुसार इस रोबोट की डिजाइन टीएएल द्वारा बनाई गई है वहीं स्‍टाइल टाटा एल्‍क्‍सी में तैयार हुई है। इसके कुछ पार्ट्स टाटा ऑटोकॉम्‍प में बने जबकि टाटा कैपिटल ने इसके लिए धन मुहैया करवाया है।

बताया जा रहा है कि कंपनी का लक्ष्‍य दुनिया की बड़ी कंपनियों से प्रति‍योगिता नहीं बल्कि 3,6 और 10 लख रुपये तक के बजट में माइक्रो, स्‍माल और मीडियम इंडस्‍ट्री के लिए रोबोटिक सॉल्‍यूशन देना है। भारत में छोटी इंटरप्राइजेस द्वारा 5 हजार प्रोडक्‍ट बनाए जाते हैं जिनमें पारंपरिक बिजनेस सॉल्‍युशन के अलावा हाईटेक प्रोडक्‍ट भी बना रहीं है जिन्‍हें इन रोबोट्स की जरूरत पड़ेगी

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।