दो साल में दोगुनी हुई हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वाली महिलाओं की संख्या

वित्त वर्ष 2018-19 में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वालों में महिलाओं की संख्या 19% हो गयी है
वित्त वर्ष 2016-17 तक यह आँकड़ा सिर्फ 9% ही था
भारत में महिलाएं भी पहले की तुलना इंश्योरेंस के प्रति अधिक जागरूक हुई हैं। पॉलिसी बाजार की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वालों में महिलाओं की संख्या 19% हो गई है। 2016-17 तक यह आंकड़ा सिर्फ 9% ही था। रिपोर्ट के मुताबिक जो महिलाएं हेल्थ इंश्योरेंस ले रही हैं, उनमें हर 10 में से 6 महिलाएं 5 लाख रुपये से ज्यादा का सम इंश्योर्ड चुनती हैं। भारत के 15 राज्यों की 10 हजार महिलाओं से बातचीत के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गयी है। 2018-19 में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रस्तावक के रूप में महिलाओं की संख्या 2017-18 की तुलना में 57% बढ़ी है। पांच से 10 रुपये सम इंश्योर्ड वाले हेल्थ प्लान की बिक्री 2018-19 में 80% बढ़ी है। वहीं, 10 लाख रुपए से अधिक सम इंश्योर्ड वाली पॉलिसी की बुकिंग 61% बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पॉलिसी खरीदने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ने का साफ मतलब है कि वे अब वित्तीय फैसला लेने में ज्यादा सक्षम हो रही हैं।
सबसे ज्यादा 25 से 45 वर्ष की उम्र की महिलाएं खरीदती है हेल्थ प्लान
महिला पॉलिसीधारकों की उम्र की बात करें तो सर्वे में यह देखने मिलता है कि हेल्थ प्लान खरीदने वाली महिलाओं की एक बड़ी संख्या (सर्वे में शामिल महिलाओं का दो तिहाई हिस्सा) 25 से 45 वर्ष की उम्र के बीच आती हैं। यह ट्रेंड दिखाता है कि महिलाएं अब अपने करियर के शुरुआती वर्षों में ही बीमारियों के लिए सुरक्षा हासिल करने को प्राथमिकता देने लगी हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।