द हेरिटेज कॉलेज कोलकाता में नाटक प्रतियोगिता आयोजित

कोलकाता । नाटक शैक्षणिक प्रक्रिया का अंग बन गये हैं। शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने के लिए नाटकों का उपयोग किया जा रहा है। हेरिटेज कॉलेज के ड्रामा क्लब ने गत 2 मई 2022 को एक नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता के आयोजन में अंग्रेजी भाषा विभाग के छात्रों ने सक्रिय पहल की। द प्रोडिगल डॉटर, भूतर भोबिशोत (द हेरिटेज वर्जन) जैसे नाटकों का मंचन पर प्रदर्शन किया गया। पटकथा में बहुत सारी रचनात्मकता, अभिनय कौशल और नवाचार प्रत्येक नाटक में गए।
द हेरिटेज कॉलेज के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. असीजित दत्ता ने कहा “हमारा मानना ​​है कि छात्रों को चहारदीवारी के पार जाना चाहिए, और परर्फॉर्मिंग आट्रर्स इसके लिए एक उपयुक्त माध्यम है। हमारी शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया का उद्देश्य अनुभवात्मक शिक्षा और वैकल्पिक शिक्षा के तरीकों का उपयोग करना है ताकि छात्रों को अपने विचारों के साथ तलाशने, नयी परिस्थितियों को समझने और अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने का सही अवसर मिल सके। हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, कोलकाता के सीईओ पी. के. अग्रवाल ने कहा “नाटक को एक शिक्षण सहायता के रूप में उपयोग करना अब केवल सामाजिक मुद्दों तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह कक्षाओं में भी अपना रास्ता बनाता है। पढ़ाने के नए तरीकों की खोज करना हमारे कॉलेज में एक नियमित सुविधा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।