नकदी से बरकरार भारतीयों का लगाव, नोटबंदी के बाद एटीएम से निकाले 2.84 लाख करोड़

कोलकाता । नोटबंदी के 76 महीने बाद भी नकद का बोलबाला है। मार्च 2023 के अंत में एटीएम से नकदी निकासी 235 फीसदी बढ़ कर 2.84 लाख करोड़ रुपये हो गयी । इस बात का खुलासा बैंकिंग लॉजिस्टिक्स और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर सीएमएस इन्फोसिस्टम्स की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों में हुआ है।
एटीएम में डाला जा रहा ज्यादा नकद
ईटी की रिपोर्ट में सीएमएस इन्फो सिस्टम में कैश मैनेजमेंट सर्विसेज के प्रेसिडेंट अनुष राघवन के हवाले से बताया गया है कि वित्त वर्ष 2022-23 में एटीएम में मंथली कैश रीफिलिंग (फिर से कैश डालना) में 10.1 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। वहीं ई-कॉमर्स कंपनियों से एवरेज कैश कलेक्शन में 1.3 गुना की मजबूत वृद्धि देखी गई है।
इन राज्यों में सबसे अधिक कैश इस्तेमाल
सीएमएस इंफोसिस्टम्स ने देश भर के एटीएम में जितना पैसा डाला है, उसमें से 43.1 फीसदी कैश केवल महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के एटीएम में डाला गया। सीएमएस इंफोसिस्टम्स के अनुसार इत्तेफाक ये है कि महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश ही वो 5 राज्य हैं जिनकी सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) वित्तीय वर्ष 2021-22 में सबसे अधिक रही थी।
प्रति एटीएम इन राज्यों में सबसे अधिक कैश डाला गया
वित्त वर्ष 2022-23 में जिन राज्य में प्रति एटीएम सबसे अधिक कैश डाला गया, उनमें पहले नंबर पर है कर्नाटक। राज्य के हर एटीएम में सालाना 1.73 करोड़ रु एवरेज कैश डाला गया, जो वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान प्रति एटीएम 1.46 करोड़ रु की तुलना में 18.1 फीसदी अधिक रहा।
इस मामले में दूसरे नंबर पर रहा छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ में वित्त वर्ष 2022-23 में प्रति एटीएम 1.58 करोड़ रु की राशि डाली गई, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 1.62 करोड़ रु से 2.1 फीसदी की कम है।
(स्त्रोत – टाइम्स नाऊ)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।