नींव की ईंट – उल्लेखनीय है दरभंगा राज का योगदान

दरभंगा राज का भारत के महाराजाओं के युग में महत्वपूर्ण स्थान और योगदान है। दरभंगा राज का स्वर्णिम अध्याय लक्ष्मीश्वर सिंह के साथ आऱम्भ होता है और आगे चलकर महाराजाधिराज रामेश्वर सिंह और कामेश्वर सिंह इसे और सुनहरा बनाते हैं। कई निर्माण करवाए और कई भवन शैक्षणिक संस्थानों को दिये। कई कलाकार इस राज परिवार के संरक्षण में थे। डालते हैं इस अध्याय पर एक नजर –

दरभंगा में कई महल हैं जो दरभंगा राज काल के दौरान बनाए गए थे। इनमें नरगोना पैलेस शामिल है, जिसका निर्माण 1934 के नेपाल-बिहार भूकम्प के बाद किया गया था और तब से इसे ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और लक्ष्मीविलास पैलेस को दान कर दिया गया है। जो 1934 ई. के भूकंप में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था, बाद में इसका पुनर्निर्माण किया गया और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय और दरभंगा किले को दान कर दिया गया।

देश का पहला भूकम्परोधी भवन नरगौना पैलेस बिहार में ही है जो 1934 में बना था

भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन

लक्ष्मेश्वर सिंह 1885 ई. में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के संस्थापकों में से एक थे। राज दरभंगा ब्रिटिश राज के साथ अपनी निकटता बनाए रखने के बावजूद पार्टी के प्रमुख दानदाताओं में से एक थे। ब्रिटिश शासन के दौरान, INCy इलाहाबाद में अपना वार्षिक सम्मेलन आयोजित करना चाहता थें, लेकिन उन्हें इस उद्देश्य के लिए सरकार द्वारा किसी भी सार्वजनिक स्थान का उपयोग करने की अनुमति से इनकार कर दिया गया था। दरभंगा के महाराजा ने एक क्षेत्र खरीदा और काँग्रेस को वहाँ अपना वार्षिक सम्मेलन आयोजित करने की अनुमति दी। 1892ई. के काँग्रेस का वार्षिक सम्मेलन 28 दिसंबर को लोथर कैसल के मैदान में आयोजित किया गया था, जिसे तत्कालीन महाराजा ने खरीदा था।[9] महाराजा द्वारा इस क्षेत्र को ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा पार्टी को ठिकाने लगाने से रोकने के लिए ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए पट्टे पर दिया गया था। उनके वार्षिक सम्मेलन 2018 में 57 साल बाद मिथिला स्टूडेंट यूनियन द्वारा दरभंगा किला गेट पर राष्ट्रीय ध्वज की मेजबानी की गई।

संविधान सभा 1946 महाराजा कामेश्वर सिंह बाएं से तीसरे

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान

राज दरभंगा शाही परिवार को मिथिला और मैथिली भाषा के अवतार के रूप में देखा जाता था। अवलंबी महाराजा मैथिल महासभा के वंशानुगत प्रमुख थे, जो एक लेखक संगठन थे, और उन्होंने भाषा और उसके साहित्य के पुनरुत्थान में एक प्रमुख भूमिका निभाई। दरभंगा के राज परिवार ने भारत में शिक्षा के प्रसार में भूमिका निभाई। दरभंगा राज बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कलकत्ता विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, पटना विश्वविद्यालय, कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और भारत में कई अन्य शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख दानदाता थे। महाराजा रामेश्वर सिंह बहादुर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय शुरू करने के लिए पंडित मदन मोहन मालवीय के एक प्रमुख दानदाता और समर्थक थे; उन्होंने 5,000,000 रु. स्टार्ट-अप फंड दान किए और धन उगाहने वाले अभियान में सहायता की। महाराजा कामेश्वर सिंह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रो-चांसलर भी थे। महाराजा रामेश्वर सिंह ने पटना विश्वविद्यालय में दरभंगा हाउस (नवलखा पैलेस) दान किया। महाराजा ने पटना विश्वविद्यालय में एक विषय के रूप में मैथिली की शुरुआत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और 1920 में, उन्होंने पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल को स्थापित करने के 5 लाख रुपये का दान दिया, जो कि सबसे बड़ा योगदान था।महाराजा कामेश्वर सिंह ने 30 मार्च 1960 को अपने पुश्तैनी घर, आनंद बाग पैलेस को दान कर दिया, साथ ही कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक समृद्ध पुस्तकालय और महल के चारों ओर की भूमि भी प्रदान की। नरगोना पैलेस और राज प्रमुख कार्यालय 1972 में बिहार सरकार को दान कर दिए गए थें। इमारतें अब ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं। दरभंगा राज ने अपनी लाइब्रेरी के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को 70,935 पुस्तकें दान कीं।

दरभंगा में राज स्कूल की स्थापना महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह बहादुर ने की थी। यह स्कूल शिक्षा के अंग्रेजी माध्यम प्रदान करने और मिथिला में आधुनिक शिक्षण विधियों को प्रस्तुत करने के लिए स्थापित किया गया था। पूरे दरभंगा राज में कई अन्य विद्यालय भी खोले गए। दरभंगा राज कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक प्रमुख दानदाता थें, और कलकत्ता विश्वविद्यालय के केंद्रीय प्रशासनिक भवन को दरभंगा भवन कहा जाता है। 1951  में, भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की पहल पर, काबरघाट में स्थित मिथिला स्नातकोत्तर शोध संस्थान (मिथिला पोस्ट-ग्रेजुएट रिसर्च इंस्टीट्यूट) की स्थापना की गई। महाराजा कामेश्वर सिंह ने इस संस्था को दरभंगा में बागमती नदी के किनारे स्थित 60 एकड़ (240,000 वर्ग मीटर) भूमि और आम और लीची के पेड़ों के साथ एक इमारत दान में दी। दरभंगा के महाराजा महिलाओं के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1839 में एमएसटी गंगाबाई द्वारा स्थापित एक विद्यालय, महाकाली पाठशाला के मुख्य संरक्षक, ट्रस्टी और फाइनेंसर थे। इसी तरह बरेली महाविद्यालय, बरेली जैसे कई महाविद्यालयों को दरभंगा के महाराजाओं से पर्याप्त दान मिला। मोहनपुर में महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान का नाम महाराजा रामेश्वर सिंह की पत्नी के नाम पर रखा गया है।

दरभंगा राज परिवार के कांग्रेस से अच्छे सम्बन्ध रहे

संगीत

18 वीं शताब्दी के अंत से दरभंगा भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रमुख केंद्रों में से एक बन गया। दरभंगा राज के राजा संगीत, कला और संस्कृति के महान संरक्षक थें। दरभंगा राज से कई प्रसिद्ध संगीतकार जुड़े थे। उनमें प्रमुख थें उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, गौहर जान, पंडित राम चतुर मल्लिक, पंडित रामेश्वर पाठक और पंडित सिया राम तिवारी। दरभंगा राज ध्रुपद के मुख्य संरक्षक थे, जो भारतीय शास्त्रीय संगीत में एक मुखर शैली थी। ध्रुपद का एक प्रमुख विद्यालय आज दरभंगा घराना के नाम से जाना जाता है। आज भारत में ध्रुपद के तीन प्रमुख घराने हैं: डागर घराना, बेतिया राज (बेतिया घराना) के मिश्र और दरभंगा (दरभंगा घराना) के मिश्र। एस एम घोष (1896 में उद्धृत) के अनुसार महाराजा लक्ष्मीश्वर सिंह एक अच्छे सितार वादक थें। उस्ताद बिस्मिल्लाह खान कई सालों तक दरभंगा राज के दरबारी संगीतकार रहे। उन्होंने अपना बचपन दरभंगा में बिताया था।

1887 में दरभंगा के महाराजा के समक्ष गौहर जान ने अपना पहला प्रदर्शन किया और उन्हें दरबारी संगीतकार के रूप में नियुक्त किया गया। 20 वीं सदी के शुरुआती दौर के प्रमुख सितार वादकों में से एक पंडित रामेश्वर पाठक दरभंगा राज में दरबारी संगीतकार थें।

दरभंगा राज ने ग्वालियर के नन्हे खान के भाई मुराद अली खान का समर्थन किया। मुराद अली खान अपने समय के सबसे महान सरोद वादकों में से एक थें। मुराद अली खान को अपने सरोद पर धातु के तार और धातु के तख्ती प्लेटों का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति होने का श्रेय दिया जाता है, जो आज मानक बन गया है।

कुंदन लाल सहगल महाराजा कामेश्वर सिंह के छोटे भाई राजा बिशेश्वर सिंह के मित्र थे। जब भी दोनों दरभंगा के बेला पैलेस में मिले, गजल और ठुमरी की बातचीत और गायन के लंबे सत्र देखे गए। कुंदन लाल सहगल ने राजा बहादुर की शादी में भाग लिया, और शादी में अपना हारमोनियम निकाला और “बाबुल मोरा नैहर छुरी में जाए” गाया।

दरभंगा राज का अपना सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा और पुलिस बैंड था। मनोकामना मंदिर के सामने एक गोलाकार संरचना थी, जिसे बैंड स्टैंड के नाम से जाना जाता था। बैंड शाम को वहाँ संगीत बजाता था। आज बैंडस्टैंड का फर्श अभी भी एकमात्र हिस्सा है।

लोक निर्माण कार्य

महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह बहादुर ने स्कूल, डिस्पेंसरी और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया और उन्हें जनता के लाभ के लिए अपने स्वयं के धन से बनाए रखा। दरभंगा में औषधालय की कीमत £ 3400 थी, जो उस समय बहुत बड़ी राशि थी।

  • दरभंगा राज महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह बहादुर ने दरभंगा में सभी नदियों पर बनाए गए लोहे के पुलों का निर्माण शुरू किया।
  • मुजफ्फरपुर जजशिप के निर्माण और उपयोग के लिए 52 बीघा भूमि दान किया।
  • दरभंगा राज में किसानों के लिए सिंचाई प्रदान करने के लिए इस क्षेत्र में खोदी गई कई झीलें और तालाब थे और इस प्रकार अकाल को रोकने में मदद मिलती थी।
  • उत्तर बिहार में पहली रेलवे लाइन, दरभंगा और बाजितपुर के बीच, गंगा के विपरीत, जो बरह ​​के सामने 1874 में बनाई गई थी, महाराजा लक्ष्मीश्वर सिंह ने की।
  • दरभंगा राज द्वारा 19वीं सदी के शुरुआती भाग में 1,500 किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण किया गया था। इसमें से 300 किमी की मेटल्ड सड़क पर थी। इससे व्यापार के विस्तार के साथ-साथ इस क्षेत्र में कृषि उपज के लिए अधिक से अधिक बाजार बन गए।
  • वाराणसी में राम मंदिर और रानी कोठी जैसे कई धर्मशालाओं (धर्मार्थ आवासों) का निर्माण किया गया था।
  • बेसहारा लोगों के लिए घरों का निर्माण किया गया था।
  • मुंगेर जिले में मान नदी पर एक बड़ा जलाशय कहारपुर झील का निर्माण किया गया था।
  • दरभंगा राज दुग्ध उत्पादन में सुधार के लिए क्रॉस-ब्रीडिंग मवेशियों का अग्रणी था। दरभंगा राज द्वारा हांसी नामक एक बेहतर दूध देने वाली गाय की नस्ल पेश की गई। गाय स्थानीय गायों और जर्सी नस्ल के बीच की क्रॉस ब्रीड थी।

खेल

दरभंगा राज ने विभिन्न खेल गतिविधियों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया। लहेरियासराय में पोलो ग्राउंड बिहार में स्वतंत्रता-पूर्व समय में पोलो का एक प्रमुख केंद्र था। कलकत्ता में एक प्रमुख पोलो टूर्नामेंट के विजेता को दरभंगा कप से सम्मानित किया जाता है। राजा बिशेश्वर सिंह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे, जो भारत में फुटबॉल के लिए प्रमुख शासी निकाय थे। राजा बहादुर, हरिहरपुर एस्टेट के राय बहादुर ज्योति सिंह के साथ, 1935 में इसकी स्थापना के बाद महासंघ के मानद सचिव थें।] माउंट एवरेस्ट पर पहली चढ़ाई 1933 में हुई थी। इस अभियान का आयोजन सैन्य अधिकारियों द्वारा किया गया था, सार्वजनिक कंपनियों द्वारा समर्थित, और दरभंगा के महाराजा कामेश्वर सिंह बहादुर द्वारा बनैली राज के राजा बहादुर किर्त्यानंद सिन्हा के साथ मेजबानी की गई थी।

(साभार स्त्रोत – विकिपीडिया तथा इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य सामग्री)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।