पीएफ अकाउंट से घर बैठे इस तरह निकालें पैसे

जिन लोगों की नौकरी कोरोना संकट काल में चली गई है या उनकी सैलरी में कटौती हो गई है, तो उन्हें यह जानना बेहद जरूरी है कि कर्मचारी भविष्य निधी संगठन यानी (ईपीएफओ) अलग-अलग कारणों से रिटायरमेंट से पहले भी पीएफ निकालने की सुविधा देता है। तो आप एक निश्चित सीमा तक पीएफ के पैसों को निकाल कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बच्चों की शादी करने, घर खरीदने या फिर किसी तरह की मेडिक इमरजेंसी की स्थिती में भी अपने पीएफ से पर्याप्त राशी निकाल सकते हैं। ऑनलाइन के इस जमाने में आप कुछ ही मिनटों में बिना किसी दिक्कतों के ईपीएफ पोर्टल के द्वारा पीएफ अकाउंट में जमा हुए राशि को निकालने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

  • आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन निश्चित रुप से एक्टिव होना चाहिए।
  • आपका आधार नंबर आपके अकाउंट से जरूर लिंक होना चाहिए और वेरिवाईड भी जरूर होना चाहिए।
  • आपके यूएएन से आपका सही आईएफसी कोड और अकाउंट नंबर जुड़ा होना चाहिए।
  • आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए।
  • आपका केवाईसी दस्तावेज बिल्कुल अपडेटेड होना चाहिए।
  • ईपीएफ राशि को निकालने के लिए इस तरह आगे बढ़ें :-
 ईपीएफ के यूनिफाइड मेंबर पर अपने यूएएन पासवर्ड और कैप्चा कोड के साथ लॉग-इन करें।
 लॉग-इन करने के बाद ‘ऑनलाइन सर्विस’ टैब के अंदर क्लेम (फ्रम-31,19,10c & 10D) पर क्लिक करें।
 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आप यूएएन से लिंक्ड हुए बैंक अकाउंट नंबर डालें। इसके बाद वैरिफाई पर क्लिक करें।
बैंक खाते की जानकारी की पुष्टी करने के बाद आपको ईपीएफओ के जरिए बताए गए नियमों या शर्तों को कंफर्म करें।अब प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करदें।
इसके बाद आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से पीएफ निकालने की वजह चुने।
अब आप अपना पूरा पता भरें। इसके साथ ही आप चेक या बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी भी अपलोड करदें
अब आप सभी शर्तों को सिलेक्ट करते हुए गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें।
आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा, उसे निर्दिष्ट स्थान पर ओटीपी भरने के बाद आप उस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।
(साभार – अखंड भारत)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।