पीएम ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित कीं

गुजरात में कोटक महिंद्रा बैंक की डिजिटल बैंकिंग इकाइयां जारी कीं
कोलकाता । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 16 अक्टूबर को भारत की आजादी के 75 वें वर्ष के उत्सव, आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) राष्ट्र को समर्पित कीं। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (“केएमबीएल” / “कोटक”) ने सरकार की “75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू)” पहल में भागीदारी करते हुए गुजरात के सूरत और मेहसाणा में दो डिजिटल बैंकिंग इकाइयां शुरू कीं। सूरत और मेहसाणा जिलों में डीबीयू समुदायों को डिजिटल रूप से सक्षम और वित्तीय रूप से सशक्त बनाएंगे।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कोटक महिंद्रा बैंक के मेहसाणा डीबीयू का उद्घाटन किया।  उन्होंने कहा, “ डिजिटल क्रांति की परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में जन धन और आधार जैसी पहल के साथ की थी। आज 75 डीबीयू का शुभारंभ एक कदम आगे है और यह सुनिश्चित करेगा कि डिजिटल बैंकिंग का लाभ हर नुक्कड़ और कोने या देश तक पहुंचे।
कोटक महिंद्रा बैंक के ग्रुप प्रेसिडेंट, कंज्यूमर बैंक के प्रमुख एवं ग्रुप मैनेजमेंट काउंसिल के सदस्य विराट दीवानजी ने कहा, “पिछले 75 वर्षों में, देश ने दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में गिने जाने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। डीबीयू के माध्यम से वित्तीय सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की खोज, और इस तरह एक वित्तीय रूप से मजबूत, सुरक्षित और आत्मानिर्भर भारत के सपने में योगदान करना।
इस साल की शुरुआत में पेश किए गए केंद्रीय बजट के दौरान प्रस्तावित, “75 जिलों में 75 डीबीयू” पहल का उद्देश्य भारतीयों के बीच डिजिटल बैंकिंग अपनाने में तेजी लाना है। सूरत और मेहसाणा में स्थित केएमबीएल के डीबीयू भारत में डिजिटल अपनाने में तेजी लाने वाले अच्छी तरह से सुसज्जित, अच्छी तरह से जुड़े, डिजिटल रूप से समावेशी केंद्र हैं। प्रत्येक डीबीयू स्वयं सेवा (इसे स्वयं करें) के साथ-साथ सहायता प्राप्त मोड के माध्यम से ग्राहक जुड़ाव प्रदान करता है।
स्वयं सेवा क्षेत्रों में, ग्राहक नकद निकासी, नकद जमा, चेक जमा, पासबुक और स्टेटमेंट प्रिंटिंग, खाता पूछताछ, और बैंकिंग और उत्पाद जानकारी आदि जैसे विभिन्न लेनदेन को निष्पादित करने के लिए 24×7 स्वचालित उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। स्वयं सेवा क्षेत्र हैं निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट टैबलेट के साथ स्थापित। सहायता प्राप्त क्षेत्रों में (व्यवसाय के घंटों के दौरान ग्राहकों के लिए उपलब्ध), ग्राहक पूर्ण पैमाने पर बैंकिंग सेवाओं (बिना टेलर सेवाओं) तक पहुंच सकते हैं – जिसमें खाता खोलना, ऋण आवेदन / वितरण *, डिजिटल ऑनबोर्डिंग, सरकारी सेवाएं और योजनाएं, आधार सेवाएं आदि शामिल हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।