पुराना स्मार्टफोन या लैपटॉप बेचने से पहले रहें सावधान

पुराना फोन या लैपटॉप बेचना आसान होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना बड़ा खतरा साबित हो सकता है। दरअसल, पुराने फोन, लैपटॉप या हार्ड डिस्क में जरूरी डाटा होता है और कई लोग उसे डिलीट या क्लीन किए बगैर दूसरों के हाथ में सौंप देते हैं। यह डाटा न सिर्फ आपकी प्राइवेसी पर सेंध लगा सकता है बल्कि कई बार बैंक संबंधित डाटा भी लीक हो सकता है।
डाटा बेचने को लेकर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर निर्माता केस्परकी लैब्स ने अपने एक शोध में कहा था कि डार्क वेब में कंप्यूटर/फोन यूजर का डाटा बेचा जाता है। इन खतरों को देखते हुए जरूरी है कि हम यह जानें कि कैसे अपनी जानकारी को सुरक्षित रखा जाए।
फोन को ऐसे करें क्लीन
स्मार्टफोन अब कॉन्टेक्ट और फोटो तक सीमित नहीं है। बल्कि कई एप तो आपके घर का पता और बैंक कार्ड की जानकारी तक सेव कर लेते हैं। यहां तक कि फोन में कई जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट और लाइसेंस की फोटो होती है, जो गलत हाथ में पहुंचने के बाद काफी नुकसान पहुंचा सकती है।
फोन को करें फैक्टरी री-सेट
इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं, इसके बाद री-सेट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसमें दिए गए फैक्टरी री-सेट के विकल्प पर क्लिक कर दें। ध्यान रखें कि अलग-अलग कंपनियों के फोन में विकल्प में बदलाव हो सकता है। साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म केसपरकी लैब ने अपनी रिसर्च में दावा किया था कि डार्क वेब पर लोगों का डिजिटल डाटा 3,500 रुपए से भी कम में बेचा जा सकता है।
लैपटॉप से डिलीट करें पुराना डाटा
पुराना लैपटॉप बेचने से पहले उसका पूरा डाटा डिलीट करने भर से आप अपने डाटा की सुरक्षा नहीं कर सकते, क्योंकि उस डाटा को रिकवरी सॉफ्टवेयर से दोबारा प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में ‘फाइल शेयरश्रेडर’ सॉफ्टवेयर मददगार होगा। http://www.fileshredder.org/ पर जाकर मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा भी और सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर मौजूद हैं।
– यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद एक छोटी विंडो खुलेगी।
– इसमें एड फाइल्स, एड फोल्डर और शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस जैसे तीन विकल्प मिलेंगे।
– लैपटॉप में मौजूद पूरा डाटा डिलीट करने के लिए तीसरे विकल्प ‘शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस’ चुनना होगा।
– इससे हार्ड डिस्क और अन्य लोकेशन पर सेव डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।
– ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में थोड़ा सा समय लगता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।