प्यार के इजहार करना बखूबी जानते हैं पावरफुल बराक ओबामा

 

वो दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स है. दुनिया के सबसे ताकतवर देश का सर्वोच्च नागरिक लेकिन बावजूद इसके वो सार्वजनिक जगह पर अपनी पत्नी का पर्स पकड़ने में झिझकता नहीं है। बीवी को सबसे सामने आई लव यू कहने में उसे कोई शर्म नहीं आती। अपनी बेहद व्यस्त जिंदगी में भी वो अपनी पत्नी को रेस्त्रां ले जाकर खाना खि‍लाना नहीं भूलता। उसका यकीन पत्नी को पीछे रखने में नहीं बल्क‍ि उसका हाथ पकड़कर साथ चलने में है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की। अगर हम आपसे पूछें कि आपने अमेरिकी राष्ट्रपति को पत्नी मिशेल ओबामा के बिना कितनी बार देखा है तो शायद आपको याद न पड़े। ओबामा दुनिया के किसी भी कोने में हों, मिशेल हमेशा उनके साथ नजर आती है। दोनों की पहचान एक आदर्श दंपती के तौर पर होती है। इन्हें अमेरिका की सबसे रोमांटिक जोड़ी के तौर पर भी देखा जाता है.

इनके बीच का प्यार वाकई एक मिसाल है. खासतौर पर उन पुरुषों के लिए जो अपने व्यस्त कामकाज का हवाला देकर बीवी-बच्चों को दरकिनार कर देते हैं. आप खुद ही सोचिए, क्या बराक के पास काम की कमी होगी…फिर भी वो अपनी पत्नी को भरपूर समय देते हैं.

10 ऐसी बातें जो साबित करती हैं कि एक बेहतरीन पति हैं बराक

 ओबामा भले ही दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स क्यों न हों लेकिन उन्हें अपनी पत्नी से रोमांस करना भी बखूबी आता है. एक टेलीविजन इंटरव्यू के दौरान मिशेल ने खुद ये बात स्वीकार की थी कि उनके पति कई बार सिर्फ उनके लिए ही गाना गाते हैं और उनकी आवाज अच्छी है।

. मिशेल ने डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा था कि बराक निस्वार्थ प्रेम करना जानते हैं। वो प्यार के लिए त्याग करने में भी पीछे नहीं हटते.उनके लिए भौतिक चीजें मायने नहीं रखतीं।

 मिशेल ने इसी दौरान ये भी कहा था कि बराक भले ही राष्ट्रपति बनकर व्हाइट हाउस पहुंच गए हों लेकिन वो आज भी वैसे ही हैं जैसे 23 साल पहले थे। मिशेल ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि वो वही हैं जिससे उन्होंने सालों पहले मोहब्बत की थी।

 हर पत्नी चाहती है कि उसका पति सिर्फ और सिर्फ उसकी खूबसूरती की तारीफ करे और उसे ही आकर्षक कहे। बराक ओबामा बिल्कुल ऐसे ही हैं. बराक मानते हैं कि मिशेल बेहद आकर्षक हैं।

 पति, पत्नी की बात सुनें इससे अच्छा क्या हो सकता है। बराक ओबामा ने एक इंटरव्यू में खुद स्वीकार किया था कि उन्होंने अपनी पत्नी मिशेल के कहने की वजह से ही स्मोकिंग छोड़ दी।

ओबामा सार्वजनिक मंच पर भी अपने प्यार का इजहार करने में पीछे नहीं रहते. Ellen DeGeneres के शो पर उन्होंने पूरी दुनिया के सामने मिशेल को एक बेहतरीन महिला कहा था और अपने प्यार का इजहार किया था।

सोशल मीडिया और न्यूज पोर्टल पर बराक ओबामा और मिशेल की जितनी भी तस्वीरें आती हैं, सभी में दोनों एक-दूसरे का हाथ थामे दिखते हैं. ये प्यार नहीं तो और क्या है? एक इंटरव्यू में ओबामा ने कहा भी था, मुझे आंखें मिली ही इसलिए हैं कि मैं तुम्हें देख सकूं। बराक कई बार कह चुके हैं वे हमेशा मिशेल की सलाह पर अमल करते हैं और कोई भी बड़ा फैसला मिशेल से बिना पूछे नहीं करते. अमेरिका के राष्ट्रपति पद की तमाम व्यस्तताओं के बीच वे मिशेल के लिए हर दिन वक्त निकालते थे और अमूमन सुबह की एक्सरसाइज और ब्रेकफास्ट एक साथ ही करते थे।

 अगस्त 2012 में जहां एक ओर राजनीतिक इतिहास बना वहीं बराक और मिशेल की एक तस्वीर ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस तस्वीर में बराक और मिशेल एक-दूसरे को गले लगाए हुए हैं. बराक अपनी हर कामयाबी का श्रेय मिशेल को देते हैं और ये मानते हैं कि वो उनसे कहीं ज्यादा काबिल हैं. पत्नी को इतना सम्मान देना, एक अच्छे पति की ही तो निशानी है.

. एक अच्छा पति वही होता है जो खुद तो आगे बढ़े ही लेकिन अपनी पार्टनर को भी आगे बढ़ने में मदद करे। उसका साथ दे. मिशेल भले ही अमेरिका की प्रथम महिला क्यों न हों लेकिन उनकी अपनी भी एक पहचान है और लोग उन्हें उनके विचारों के लिए जानते हैं।

इस एक बात से ये साबित हो जाता है कि बराक को अपनी पत्नी से कितना प्यार है। भारत दौरे के दौरान हवाई जहाज से उतरते समय बराक ने मिशेल का पर्स पकड़ रखा था। हो सकता है कुछ लोग इसे जोरू का गुलाम होना कहें लेकिन बराक के लिए तो ये प्यार जताने का एक मौका था, जिसे उन्होंने यूं ही जाने नहीं दिया।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।