प्रकृति का त्योहार है मकर संक्रांति

सुनीता सुराना, युग्म ऐस्ट्रो कन्सल्टेंसी

मकर संक्रांति !!!
प्रकृति का त्यौहार !!!
भारतीय संस्कति एक शानदार संस्कृति है।

कितने लोग जानते हैं उस ‘अच्छाई’ के बारे में जो यह परंपरा अपने साथ लाती है।

विटामिन डी सूरज की रोशनी से शरीर द्वारा बनाया जाता है।

तिल के बीज में सबसे अधिक कैल्शियम (975mg प्रति 100 ग्राम) होता है। दूध में केवल 125mg है।

शरीर एक वर्ष तक विटामिन डी का भंडारण करने में सक्षम है, और भंडार का उपयोग करता है।
अंत में, शरीर सूर्य के प्रकाश के 3 पूर्ण दिनों के साथ अपने विटामिन डी भंडार को प्राप्त करने में सक्षम है।

धूप की सबसे अच्छी गुणवत्ता सर्दियों का अंत और गर्मियों की शुरुआत है।
अब देखें कि हमारे ऋषि प्राचीन भारत के कितने बुद्धिमान थे। उन्होंने पतंग उड़ाने का त्यौहार बनाया जहाँ हमारे बच्चे सुबह की सीधी धूप से, खुले धूप में, सुबह जल्दी उठने से शुरू होने के लिए उत्साहित हो जाते हैं। और उनकी माताएँ उन्हें घर का बना तिल लड्डू खिलाती हैं।
यह तो हुई संस्कृति और सेहत कि बात अब जानते हैं
मकर संक्रांति का पौराणिक महत्व ….

हमारे पवित्र पुराणों के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व ब्रह्मा, विष्णु, महेश, गणेश, आद्यशक्ति और सूर्य की आराधना एवं उपासना का पावन व्रत है, जो तन-मन-आत्मा को शक्ति प्रदान करता है।
संत-महर्षियों के अनुसार इसके प्रभाव से प्राणी की आत्मा शुद्ध होती है। संकल्प शक्ति बढ़ती है। ज्ञान तंतु विकसित होते हैं। मकर संक्रांति इसी चेतना को विकसित करने वाला पर्व है। यह संपूर्ण भारत वर्ष में किसी न किसी रूप में आयोजित होता है।
पुराणों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य अपने पुत्र शनि के घर एक महीने के लिए जाते हैं, क्योंकि मकर राशि का स्वामी शनि है। हालांकि ज्योतिषीय दृष्टि से सूर्य और शनि का तालमेल संभव नहीं, लेकिन इस दिन सूर्य खुद अपने पुत्र के घर जाते हैं। इसलिए पुराणों में यह दिन पिता-पुत्र के संबंधों में निकटता की शुरुआत के रूप में देखा जाता है।

इस दिन भगवान विष्णु ने असुरों का अंत करके युद्ध समाप्ति की घोषणा की थी। उन्होंने सभी असुरों के सिरों को मंदार पर्वत में दबा दिया था। इसलिए यह दिन बुराइयों और नकारात्मकता को खत्म करने का दिन भी माना जाता है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।