प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान गोविंदाचार्य का निधन

बेंगलुरू : कर्नाटक के प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान और कन्नड़ कवि बन्नंजय गोविंदाचार्य का 84 वर्ष की आयु में उडुपी में निधन हो गया। राज्य सूचना विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “एक लंबी बीमारी के बाद उडुपी के अंबालापडी में अपने आवास पर उनका निधन हो गया है।”
उडुपी, बैंगलुरू से करीब 400किमी की दूरी पर स्थित है। 3 अगस्त, 1936 को जन्मे गोविंदाचार्य वेद भाष्य, उपनिषद भाष्य, महाभारत और रामायण जैसे महाकाव्यों और पुराणों के ज्ञान में पारंगत थे। अपने जीवन काल में गोविंदाचार्य ने वेद सूक्तों, शत रुद्रीय, ब्रह्मसूत्र भाष्य और गीता भाष्य पर कई व्याख्यात्मक निबंध लिखे। बन्नंजय एक महान वक्ता भी थे और उन्होंने संस्कृत के प्राचीन दार्शनिक दक्षिपुत्र पाणिनि द्वारा रचित व्याकरण सूत्र भी नए ढंग से लिखे। उन्होंने अपने नाम से करीब 150 पुस्तकें और संस्कृत व्याकरण के करीब 4,000 पृष्ठ लिखे

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।