प्लास्टिक मुक्त बनेगा भारत, रेलवे स्टेशन पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय

नयी दिल्लीः अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको अब अगले सफर में रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय पीने का मौका मिलेगा। दरअसल रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि आने वाले समय में देश के हर रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक मुक्त कुल्हड़ में ही चाय मिलेगी। रेल मंत्री ने कहा कि रेल मंत्रालय की योजना है कि आने वाले दिनों में देश के हर रेलवे स्टेशन पर सिर्फ कुल्हड़ में ही चाय मिले। इससे प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने में मदद मिलेगी और पर्यावरण प्रदूषण पर भी रोक लगेगी। इसके अलावा देश में लाखों लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। राजस्थान के अलवर के ढीगवाड़ा स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय पीने के बाद रेल मंत्री ने कहा, ‘कुल्हड़ में चाय पीने का स्वाद कुछ अलग ही होता है, पर्यावरण को भी बचाता है।’ अभी देश के लगभग 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय दी जा रही है।
बता दें 15 साल पहले भी पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने कुल्हड़ में चाय सर्व कराने की शुरुआत की थी। जिसका यात्रियों ने काफी आनंद उठाया था। लेकिन कुछ समय बाद ही रेलवे स्टेशनों से कुल्हड़ अचानक गायब हो गए और उनकी जगह प्लास्टिक और पेपर के कपों ने ले ली। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर बढ़ते कचरे और प्रदूषण को ध्यान में रख कर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक बार फिर इको फ्रेंडली कुल्हडों में चाय बेचने की शुरुआत की है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।