फ्यूचर जनरली इंडिया इन्श्योरेंस ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

कोलकाता । फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस ने मुंबई स्थित विक्रोली कार्यालय में विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित महिलाओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस । इस कार्यक्रम में फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस की सीएमओ रुचिका वर्मा द्वारा एक परिचर्चा सत्र आयोजित किया गया । इस सत्र में पत्रकार फे डी डिसूजा, फैशन डिजाइनर एवं अभिनेत्री मसाबा गुप्ता , पेस्ट्री शेफ एवं ले 15 पेस्ट्री की संस्थापक पूजा धींगरा, प्रोसर्च कंसल्टेंट की साझीदार अनीता भोगले ने भाग लिया । हास्य कलाकार सुमुखी सुरेश ने अपने स्टैंड अप एक्ट से दर्शकों को हंसाया ।
परिचर्चा में मसाबा गुप्ता ने कहा कि महिलाओं में खुद के प्रति आत्मविश्वास होना चाहिए । सुन्दरता सिर्फ सूरत के बारे में नहीं बल्कि पूरे व्यक्तित्व के बारे में है और आप अपने कार्य क्षेत्र में कितनी बेहतर हैं । अनीता भोगले, पार्टनर, प्रोसर्च कंसल्टेंट्स, ने कहा, “संगठनों को महिलाओं को उनकी भूमिका के लिए स्वीकार करने और क्षतिपूर्ति करने की आवश्यकता है। इसी तरह, जब घर के काम की बात आती है, तो पुरुषों को इसमें शामिल होना चाहिए, जबकि महिलाओं को भी घरेलू खर्चों में योगदान देना चाहिए।”
फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस की सीएमओ रुचिका वर्मा ने कहा, “पुरुष अपने लिए खड़े होते हैं और मांग करते हैं कि वे क्या चाहते हैं – यह वेतन वृद्धि, पदोन्नति या कार्यस्थल पर मुद्दों का समाधान हो। इसके विपरीत, महिलाएं शायद ही कभी मेरे पास आती हैं और ऐसा ही करती हैं। अगर किसी को लगता है कि वे अच्छा काम कर रहे हैं, तो उन्हें अपने लिए बोलना चाहिए और जो आप चाहते हैं, उसकी मांग करने में कुछ भी गलत नहीं है। कभी-कभी महिलाएं अच्छा काम करने के बाद भी पीछे रह जाती हैं क्योंकि वे खुद के लिए नहीं बोलती हैं।’ परिचर्चा में महिलाओं से विविध मुद्दों पर चर्चा की गयी । कंपनी ने अपने #EnableNotLabel अभियान को भी प्रदर्शित किया ।

 

कोटक एमएफ ने महिला दिवस पर शुरू किया ‘डिजिटल’ अभियान
कोलकाता । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं में डिजिटल साक्षरता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (कोटक म्यूचुअल फंड) ने ‘डिजिटल: इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी फॉर लैंगिक समानता’ नामक एक डिजिटल अभियान शुरू किया है।
डिजिटल अभियान वीडियो में कोटक समूह की महिला कर्मचारियों को डिजिटल साक्षरता का ज्ञान प्रदान करके उनके जीवन में अन्य महिलाओं को समर्थन और सशक्त बनाने के बारे में अपनी कहानियों को साझा करते हुए दिखाया गया है।
कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एमडी और सीईओ नीलेश शाह ने कहा, “भारत ने पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल स्पेस में काफी प्रगति की है, और डिजिटल साक्षरता ने शहरी और अन्य टियर 2 और टियर 3 शहरों में काफी अच्छी गति पकड़ी है। इस महिला दिवस पर, कोटक म्युचुअल फंड अपने अभियान के माध्यम से यह संदेश फैलाना चाहता है कि यह अन्य महिला श्रेणियों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से घरेलू सहायकों, नौकरों के लिए, डिजिटल रूप से साक्षर करना, जो उन्हें दैनिक जीवन में मदद करेगा। ”

ग्लोबल सर्फेस का आईपीओ के लिए 133-140 रुपये का प्राइस बैंड 

कोलकाता । ग्लोबल सर्फेस का आईपीओ 13 मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया । निवेशक इसमें 15 मार्च तक पैसे लगा सकेंगे। इस आईपीओ के लिए 133-140 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। वहीं, एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू आज यानी 10 मार्च से ही खुल गया है। इसके शेयरों का अलॉटमेंट 20 मार्च को फाइनल होगा। वहीं, इसकी लिस्टिंग 23 मार्च को होगी। यूनिस्टोन कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड इश्यू के लिए एकमात्र लीड बुक रनिंग मैनेजर है। ग्लोबल सरफेस के इस आईपीओ के तहत 85.2 लाख तक के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स द्वारा 25.5 लाख शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत की जाएगी। ओएफएस के हिस्से के रूप में प्रमोटर मयंक शाह 14 लाख शेयर बेचेंगे। अपर प्राइस बैंड के हिसाब से फर्म की योजना लगभग 154.98 करोड़ रुपये जुटाने की है। इस आईपीओ के लिए 100 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है। एक रिटेल-इंडिविजुअल इन्वेस्टर 14 लॉट (1400 शेयर या ₹196,000) तक के लिए आवेदन कर सकता है। कहां होगा फंड का इस्तेमाल फ्रेश इश्यू से होने वाली आय में से 90 करोड़ रुपये तक का इस्तेमाल दुबई में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करने के लिए किया जाएगा। प्लांट स्थापित करने की कुल अनुमानित लागत 150.74 करोड़ रुपये है । ग्लोबल सरफेस नेचुरल स्टोन के प्रोसेसिंग और इंजीनियर क्वार्ट्ज के प्रोडक्शन का काम करती है। ये नेचुरल स्टोन जटिल जियोलॉजिकल प्रोसेस से तैयार होते हैं। कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन निराशाजनक रहा क्योंकि इसने मार्जिन में गिरावट दर्ज की है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का रेवेन्यू 190.31 करोड़ रुपए रहा, जबकि पिछले साल यह 175.37 करोड़ रुपये था। इस अवधि में नेट प्रॉफिट पिछले वर्ष के 33.93 करोड़ रुपये से बढ़कर 35.63 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, ईबीआईटीडीए मार्जिन पिछले वर्ष के 27.05 प्रतिशत से गिरकर 21.97 प्रतिशत हो गया। सितंबर 2022 तक, कंपनी का शुद्ध कर्ज 50.68 करोड़ रुपये था, जो मार्च 2022 तक 37.29 करोड़ रुपये था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।