बाइक चलाकर दूसरों को जीने की उम्मीद दे रही हैं सना

 

क्या आप बुलेट चलाकर किसी राह चलते इंसान को तनाव से बाहर निकलने की सलाह दे सकते हैं? पढ़ कर थोड़ा अजीब लग रहा है न कि ये क्या बात हुई. लेकिन इस बात को अपनी जिंदगी का उदे्दश्य बनाकर असल जिंदगी की बुलेट रानी सना इकबाल लोगों को बचाने निकल पड़ी हैं।

जब एक अंजान राही सीखा गया जीना 
खुद तनाव झेल चुकीं सना को एक अजीब घटना ने मौत से बचा लिया था। सना घर से अपनी बुलेट पर मौत का दामन थामने निकली थीं, लेकिन रास्ते में एक अंजान बाइक चालक ने उनकी ड्राइविंग की तारीफ की। वह शख्‍स उनके बाइक चलाने के अंदाज से काफी प्रभावित हुआ था. उस शख्‍स की बातें सुनकर सना का खोया आत्मविश्वास वापस आ गया और उनमें जीने की इच्छा फिर से जाग उठी।

उन्हीं की तरह हजारों लोग तनाव से जूझ रहे हैं और इससे बाहर निकलने के बहुत सारे रास्ते हैं पर लोगों को उनके बारे में पता नहीं होता. उनके मुताबिक, ‘लोग आपको खुश रहने की सलाह दे सकते हैं लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो आपको उस खुशी को ढ़ढने का रास्ता भी बता सकें। वैसे भी आपकी खुशी आपके अपने हाथ में होती है.’ सना को बाइक चलाने से सुकून मिलता है और यह एक चीज उनके तनाव को कम कर देती है।

राहों पर मिलेगी खुशी 
सना को जिंदगी की असली खुशी अंजान राहों पर मिलती है और अब अपने इसी अनुभव से वह लोगों की मदद करने निकल पड़ी हैं। पिछले दिनों उन्‍होंने आत्महत्या रोकने और तनाव से कैसे लड़ें, इस विषय को ध्यान में रखकर एक अभियान चलाया। चार महीने में लगभग 44 शहरों का सफर उन्‍होंने अपनी बुलेट एलेक्ट्रा 350 सीसी पर तय किया।
जब उनसे पूछा गया कि वह नौजवानों को इस विषय पर जागरूक क्यों करना चाहती हैं तो उनका जवाब था कि अगर छात्रों को समय पर सही मार्गदर्शन मिल जाए तो वे अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं.।

सफर में आईं ढेरों दिक्कतें 
कोई भी सफर आसान नहीं होता और ऐसा ही कुछ सना के साथ भी हुआ. वह कहती हैं बीच रास्ते में बाइक का खराब हो जाना बहुत परेशान करता था लेकिन कई बार अंजान लोगों से मदद मिल जाने पर फिर से इंसानियत पर भरोसा पैदा हो जाता था. छेड़छाड़ जैसी घटनाओं का सामना भी उन्‍होंने बड़ी हिम्मत और बहादुरी के साथ किया।

सना अपने काम से खुश हैं और उनका कहना है, ‘अगर मैं एक भी जिंदगी बचा पाती हूं तो यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है.’

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।