बालों की हर समस्या का एक ही समाधान- गुड़हल का फूल

घने, लंबे और मजबूत बाल किसे नहीं चाहिए होते। आज की जीवनशैली में लड़के हो या लड़कियां, बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। केमिकल और धूल-मिट्टी की वजह से बाल बेजान होते जा रहे हैं। बालों की समस्या को दूर करने के लिए आपको एक बार देसी नुस्खे भी आजमाने चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़हल के फूल के वो फायदजो शायद ही आप जानते होंगे। यह एक ऐसा फूल है। जो आपके बालों की सेहत को सुधार सकता है। इसके इस्तेमाल से बालों की चमक वापस आती है। बाल झड़ना कम हो जाते हैं और उनकी मजबूती भी बनी रहती है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका…
गुड़हल के फूल से चमकदार होंगे बाल
अगर आपके बालों की चमक कम हो गई है या इसकी नमी खो गई है तो आप गुड़हल के फूल से इनमें जान डाल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें। फिर इस पेस्ट को एलोवेरा जेल में अच्छी तरह से मिला लें। अब बालों की जड़ों से सिरे तक इसे लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। करीब एक घंटे तक ऐसा रहने दें और फिर इसे धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से बाल खूबसूरत और चमकदार बन जाते हैं।

शैंपू की बजाय गुड़हल से धोएं बाल
बाल टूट रहे या झड़ रहे हैं तो आप शैंपू की जगह अपने बालों को गुड़हल से धोएं। सबसे पहले गुड़हल के फूल को सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में बेसन मिलाकर उसे बालों पर लगाएं और फिर बालों को धो लें। ऐसा करने से बेजान बालों में जान आ जाएगी और घने और मजबूत बाल बन जाएंगे।
डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा
अगर बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो गुड़हल के फूल बड़े काम आ सकते हैं। आप गुड़हल के फूल को अच्छी तरह पीस कर इसमें मेहंदी का पाउडर और नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और करीब एक घंटे तक रख दें। इसके बाद बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से ड्रैंडफ की समस्या खत्म हो जाएगी।
लंबे बाल चाहिए तो गुड़हल का फूल लगाइए
अगर आपके बाल छोटे हैं और बढ़ नहीं रहे। आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे हो जाएं तो आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको गुड़हल के फूल को आंवला पाउडर के साथ मिलाकर बालों में लगाना होगा। इससे बालों को पोषण मिलेगा और बाल बढ़ेंगे।

(साभार – एबीपी न्यूज)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।