बिहार की स्वीटी कुमारी को इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

पटना : नवादा जिले के बाढ़ की रहने वाली 19 साल की स्वीटी कुमारी ने गरीबी के बावजूद रग्बी खेल कर दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्हें महिला रग्बी की आधिकारिक वेबसाइट स्क्रमक्वींस ‘इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द इयर’ का अवॉर्ड दिया है। स्वीटी के पिता मजदूर हैं और मां आंगनबाड़ी में काम करती हैं। स्वीटी यह अवार्ड पाने वाली देश की पहली महिला रग्बी खिलाड़ी हैं।
दुनिया भर से इस अवॉर्ड के लिए 10 लोगों को नॉमिनेट किया गया था। इसके बाद पब्लिक पोल के आधार पर स्वीटी का नाम चुना गया। इससे पहले उन्हें महाद्वीप की सबसे तेज खिलाड़ी भी घोषित किया जा चुका है।
2019 में स्वीटी ने किया शानदार प्रदर्शन
2019 में स्वीटी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। भारत ने जिन सात टूर्नामेंट में हिस्सा लिया उनमें स्वीटी सबसे अधिक स्कोर करने में सफल रही। स्वीटी ने सिंगापुर के खिलाफ टेस्ट मैच में दो टाई से स्कोर कर भारत को जीत दिलाई। फिलिपिंस के खिलाफ मैच में भी उन्हाेंने बेहतर प्रदर्शन किया। स्वीटी को अमेरिकन रग्बी कोच माइक फ्राइडे भी खेल का गुर सिखा चुके हैं।
सरकारी स्कूल से एथलीट के तौर पर शुरुआत की थी
स्वीटी ने सरकारी स्कूल से ही एथलेटिक्स के तौर पर शुरुआत की थी और बाद में रग्बी खेलना शुरू किया। उन्होंने अपने स्कूल में 100 मीटर 11.58 सेकंड में पूरा की थी इसके बाद अपनी तेज गति का इस्तेमाल रग्बी खेलने के लिए शुरू किया। स्वीटी के भाई ने भी एथलीट को अपनाया था, लेकिन अधिक मेहनत होने और गरीबी के कारण उसे यह छोड़ना पड़ा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।