बेटियों की बात करते हैं तो बहनों के बारे में भी सोच लीजिए

पिछले महीने बेटियों के लिए महत्वपूर्ण फैसला आया था…वह यह कि पैतृक सम्पत्ति पर उनका अधिकार भी बेटों की तरह माना जाएगा मतलब उनको भी हिस्सा मिलेगा। कहने की जरूरत नहीं है कि सुप्रीम कोेर्ट का यह निर्णय एक झटके की तरह था और इसे लेकर तंज भरी प्रतिक्रियाएँ आयीं। घर – परिवार के टूटने की आशंका भी जतायी गयी और इससे भी हैरत भरी बात थी कि इन प्रतिक्रियाओं का विरोध बहुत कम या न के बराबर देखा गया…खुद लड़कियाँ भी सामने नहीं आयीं। हम यह बात इसलिए भी कर रहे हैं कि अब जल्दी ही दुर्गा पूजा आऱम्भ होगी तो देवी पूजा का आडम्बर आरम्भ होने वाला है। हम बात जब स्त्रियों की कर रहे हैं तो सीधा सम्बन्ध माँओं और बेटियों और बहुत हुआ तो पत्नी से जुड़ेगा…मगर जिस रिश्ते पर हमारी नजर नहीं जाती…वह एक रिश्ता है बहन का..।

बहनों को लेकर ज्यादा बात नहीं होती। छवि उसकी बेचारी की है जिसे हर समय संरक्षण की जरूरत है मगर वह अधिकार माँग सकती है या उसका अपना एक व्यक्तित्व हो सकता है। इस बात को पचाना भारतीय समाज के लिए कठिन है। परिवारों को उसका मुखर होना नहीं भाता और यही कारण है कि देश की शीर्ष अदालत में बेटियों के हक में जब फैसला आया तो पिता के रूप में तो पुरुषों ने स्वीकार किया मगर भाइयों के रूप में इसे खारिज भी कर दिया….एक ही समाज के दो चेहरे हैं…बात बड़ी है गहरी भी….आगे – आगे देखते जाइए कि क्या होता है…।
कोरोना ने बहुत कुछ छीना और हमारे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को ले गया,..उनको हमारा नमन…शुभजिता को पढ़ते रहिए और जुड़ते रहिए…कहने को बहुत कुछ है…कहते रहेंगे…।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।