बढ़ाएं लंबे समय से वार्डरोब में रखी सिल्क साड़ियों की उम्र

इस समय सारे उत्सव और पार्टियाँ बंद हैं। ऐसे में आपके वार्डरोब में लंबे समय से साड़ियां रखी हुई होंगी। जानें कुछ ऐसे टिप्स जो सिल्क साड़ियों की उम्र बढ़ाएंगे।
अगर आप सिल्क की साड़ी को घर में धोना चाहती हैं तो इसके लिए साड़ी को तीन भागों में मतलब पल्लू, बॉर्डर और साड़ी के बाकी हिस्सों को अलग धोएं।{जब भी साड़ी घर पर धोएं तो शैंपू इस्तेमाल करें। आप साड़ी घर में नहीं धोना चाहती हैं तो ड्राइक्लीन करें या करवाएं।
सिल्क साड़ी पर फोल्ड यानी मुड़ने के निशान जल्दी बनते हैं इसलिए हर तीन महीने में साड़ी को वार्डरोब से निकालकर उन्हें उलट-पलटकर रीफोल्ड करें ताकि साड़ी में पड़े फोल्ड के निशान दिखाई न दें।{ सिल्क की साड़ियों को हमेशा बाकी फैब्रिक से अलग रखें।


इन्हें हमेशा साफ कॉटन और मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें।{ सिल्क की साड़ी को कभी भी अलमारी में हैंग करके न रखें।
बारिश आने वाली है। ऐसे में साड़ी में नमी की गंध न आए, इसके लिए साड़ियों को थोड़ी देर धूप जरूर दिखा लें।
साड़ी को हमेशा ठंडे और डार्क प्लेस में ही स्टोर करें।{ साड़ी में अगर दाग लग जाए तो उसे हटाने के लिए पेट्रोल का प्रयोग कर सकते हैं।
जूस, आइसक्रीम व चाय के दाग हटाने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट को कॉटन में लेकर हल्के हाथ से दाग पर मलें, ऐसा करने से दाग आसानी से हट जाते हैं।
घर पर आयरन करते वक्त साड़ी के नीचे कॉटन कपड़ा जरूर रखें, इससे सुविधा होगी।
सिल्क की साड़ी पर अगर पानी गिर जाए तो धूप में सुखाने की गलती न करें वरना पानी का धब्बा कभी नहीं जाएगा, बल्कि ड्राइक्लीन कराएं।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।