भवानीपुर कॉलेज की उमंग 23 की टीम पहुँची हिमाचल प्रदेश

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने गत 11 अप्रैल, 2023 से 18 अप्रैल, 2023 तक 38 छात्रों के साथ 3 संकायों के साथ शिमला-मनाली-कसोल में भ्रमण का आयोजन किया। उमंग 2022 की सफलता का जश्न मनाने के लिए छात्रों ने इस यात्रा की शुरुआत की, कोलकाता से अंबाला तक की ट्रेन यात्रा मस्ती और मस्ती से भरी हुई थी। पहला दिन कुफरी और शिमला के माल रोड की खोज में बिताया गया था। छात्रों ने हिमाचल प्रदेश की सर्द पहाड़ी हवा का आनंद लिया, उनका अभिवादन करते हुए जब वे रात के लिए शिमला में रुके थे। अगले दिन छात्रों को राफ्टिंग के एक रोमांचक सत्र के लिए ब्यास नदी पर ले जाया गया। शिमला से राफ्टिंग के शुरुआती बिंदु तक ड्राइव, जिसे बबेली कहा जाता है, मनाली के आश्चर्यजनक परिदृश्य और सुखद वर्षा के साथ मिश्रित था। छात्रों ने यात्रा का आनंद लिया क्योंकि वे अपनी यात्रा के पहले साहसिक खेल की प्रतीक्षा कर रहे थे। ब्यास नदी के 9 किमी लंबे हिस्से में राफ्टिंग और उसके ठंडे पानी से दिन भर की ड्राइव से एक ताज़ा राहत मिली। जैसे ही छात्र पानी में तैरे और सर्फिंग करने लगे, उन्होंने इस साहसिक खेल के हर बिट का आनंद लिया। दूसरी रात मनाली में रात बिताने के साथ समाप्त हुई।
तीसरे दिन अधिक साहसिक खेल हिमाचल प्रदेश में लाहौल घाटी के लिए सुबह की ड्राइव के साथ किया गया जिसका छात्र इंतजार कर रहे थे। रास्ते में छात्रों ने लैंडमार्क अटल टनल को पार किया, जो भारत की सबसे ऊंची सुरंग है, जिसकी लंबाई 9.2 किलोमीटर है। सुरंग के उस पार लाहौल घाटी के आश्चर्यजनक परिदृश्य अगले 4 घंटों के लिए छात्रों के लिए थे। छात्रों ने बर्फ पर स्कीइंग और ट्यूबिंग खेल का आनंद लिया और अपने आसपास के पर्वतों के बीच रोमांचित अनुभव किए । लाहौल से छात्रों को तीसरे साहसिक खेल, सोलंग घाटी में 1200 मीटर की जिप लाइन के लिए ले जाया गया। सफेद फूलों वाले सेब के बागों और बर्फ से ढकी चोटियों के शानदार दृश्य पेश करते हुए, जिपलाइन छात्रों के लिए एक इलाज था। बर्फ पर दिन भर की गतिविधियों के बाद छात्रों को मनाली के माल रोड का पता लगाने का समय दिया गया। मॉल रोड से, वे रात के खाने और रात भर रहने के लिए होटल गए।
चौथे दिन छात्रों को पैकअप करके कसोल घाटी के लिए रवाना होना था, जिसके रास्ते में वे मणिकरण गुरुद्वारा में रुके। मंदिर परिसर जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से भरा हुआ था, और छात्रों को भी 1829 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस मंदिर में अपनी प्रार्थना करने का अवसर मिला। इसके बाद छात्रों को कसोल के एक कैंपसाइट में ले जाया गया जहां हर तरफ घाटी के नज़ारों के साथ उनका स्वागत किया गया। पार्वती नदी के शांत दृश्यों के बीच, अलाव के साथ शिविर लगाने के विचार से छात्र रोमांचित हो गए। .उन्होंने दोपहर नदी और उसके ध्यानपूर्ण शांति के साथ बिताई और शाम को सिद्दू सहित संगीत, नृत्य और स्थानीय व्यंजनों के साथ अलाव द्वारा बिताया गया; हिमाचल प्रदेश में इस 4 दिवसीय भ्रमण के अंत को चिह्नित करते हुए। छात्र अगली सुबह दिल्ली लौट आए और नई दिल्ली से सियालदह तक की यात्रा का समापन ताजा पहाड़ की यादों और पहाड़ों से ले जाने के रूप में एक सुनहरी धूप को देखते हुए किया।इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।