भवानीपुर कॉलेज ने आयोजित की कॅरियर वार्ता श्रृंखला 23

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के वाणिज्य विभाग के आफ्टरनून और इवनिंग विभाग की छात्र गतिविधि समिति की ओर से हेल्थकेयर प्रबंधन अध्याय एक का आयोजन एक अप्रैल 2023 को किया गया।
वाणिज्य विभाग ने विशेष रूप से छठे सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए दो महीने (अप्रैल ’23-मई’ 23) की अवधि में ‘कैरियर वार्ता – एक श्रृंखला’ का आयोजन किया जिसमें उनको विभिन्न कैरियर अवसरों के विषय में जागरूक करने का प्रयास रहा।
इस श्रृंखला में प्रमुख व्यावसायिक घरानों, शेयर बाजार और अपरंपरागत करियर को लिया गया जिसमें मानव संसाधन प्रबंधकों के साथ एक पैनल चर्चा रखी गई। इसमें स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन, उद्यमिता विकास, रोजगार कौशल / उद्योग आवश्यकताओं पर पांँच अध्यायों को शामिल किया गया जो पिछले कुछ वर्षों से कैरियर जगत में आकर्षक भी साबित हो रहे हैं।
पहला अध्याय ‘हेल्थकेयर मैनेजमेंट’ गत 1 अप्रैल  को भवानीपुर कॉलेज के सोसाइटी हॉल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत संचालिका और छात्र गतिविधि समिति की समन्वयक अरुंधति मजूमदार ने श्रृंखला का आधिकारिक उद्घाटन करते हुए स्वागत वक्तव्य दिया। प्रतिष्ठित अतिथि वक्ताओं में डॉ सुभ्रोज्योति भौमिक, नैदानिक ​​निदेशक, पीयरलेस अस्पताल और डॉ स्निग्धा बसु, प्रिंसिपल आईएमएस प्रमुख रहे। सभी अतिथियों का स्वागत किया गया।
डॉ. सुभब्रत गांगुली, प्रभारी शिक्षक ने उद्घाटन भाषण दिया, जिसने सत्र के लिए माहौल तैयार किया। डॉ बसु ने स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन के तहत पालन किए जाने वाले पाठ्यक्रम का अवलोकन करते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। उन्होंने छात्रों को शैक्षणिक पाठ्यक्रमों/डिग्री के बारे में बताया, जिसे छात्र वाणिज्य में स्नातक कार्यक्रम पूरा करने के बाद चुन सकते हैं।
मुख्य वक्ता डॉ. भौमिक का परिचय कराया गया और उन्हें अपने विचार-विमर्श के लिए मंच पर आमंत्रित किया गया। उन्होंने अपने स्पष्ट भाषण और मिलनसार स्वभाव के साथ, छात्रों के साथ एक त्वरित संबंध बनाया। उन्होंने कॅरियर के रूप में स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन के दायरे को कवर करते हुए एक विस्तृत पीपीटी प्रस्तुत की । उन्होंने फार्माकोविजिलेंस में अपने विशाल अनुभव, अस्पतालों में दवा प्रबंधन और डब्ल्यूएचओ यूनिट, जेनेवा में अपने तीन महीने के प्रवास को ल्यूसियन लीप पेशेंट सेफ्टी फेलोशिप अवार्ड के हिस्से के रूप में साझा किया, ताकि छात्रों को अधिक वास्तविक समय का परिदृश्य दिया जा सके। उन्होंने अपने प्रवचन को वाणिज्य स्नातकों के लिए इस पेशे की संभावनाओं पर केंद्रित किया क्योंकि प्रबंधन इस व्यवसाय के केंद्र में है। डॉ भौमिक ने स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन के तहत विभिन्न जॉब प्रोफाइल और अनुमानित वेतन स्लैब की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को भी निर्दिष्ट किया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले एक उपयुक्त मानसिकता रखने के महत्व पर बल देते हुए निष्कर्ष निकाला। डॉ भौमिक की व्याख्या संपूर्ण, निश्चित और व्यापक थी।
इसके बाद संवादात्मक सत्र का संचालन अरुंधति मजूमदार ने किया, जहां छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए आमंत्रित किया गया। आगे के स्पष्टीकरण का अनुरोध करते हुए कई छात्रों ने प्रश्न पूछे । दोनों वक्ताओं ने धैर्य के साथ सवालों का जवाब दिया और छात्रों को व्यावहारिक जवाब दिए।
वरिष्ठ संकाय सदस्य श्री देबदत्त सेन द्वारा धन्यवाद प्रेषित किया। सभागार में तालियों की गड़गड़ाहट के रूप में विद्यार्थियों ने कॅरियर टॉक श्रृंखला को अपने लिए लाभदायक माना। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि यह इस श्रृंखला का पहला अध्याय था।
अध्याय दो – उद्यमिता विकास की द्वितीय श्रृंखला
छात्र गतिविधि समिति, वाणिज्य विभाग यूजी (दोपहर और शाम अनुभाग) द्वारा आयोजित 12 अप्रैल को सोसाइटी हॉल में संपन्न हुई । ‘कॅरियर टॉक्स- ए सीरीज़-एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट’ के दूसरे अध्याय में गत 12 अप्रैल सभागार खचाखच भरा रहा। कार्यक्रम की शुरुआत शाम की संचालिका और छात्र गतिविधि समिति की समन्वयक सुश्री अरुंधति मजूमदार के स्वागत भाषण से हुई। इसके बाद सम्मान समारोह आयोजित किया गया, जिसमें दो प्रतिष्ठित वक्ताओं,  सीतानाथ मुखोपाध्याय, सहायक निदेशक, आईईडीएस कैडर, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार और श्री अलीव बनर्जी, सहायक प्रोफेसर, मेघनाद साहा प्रौद्योगिकी संस्थान, उद्यमिता शिक्षक औरस्टार्टअप मेंटर को सम्मान भेंट किए गए।प्रभारी शिक्षक डॉ. सुभारत गांगुली ने उद्घाटन भाषण दिया। डॉ. गांगुली ने कॅरियर के रूप में उद्यमिता की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया, जो शाम के लिए सही दिशा तय कर रहा था।
शाम के मुख्य वक्ता मुखोपाध्याय का परिचय हुआ और उन्हें अपने विचार-विमर्श के लिए मंच पर आमंत्रित किया गया। उन्होंने छात्रों को उद्यमिता की स्पष्ट समझ देकर अपने सत्र की शुरुआत की। उन्होंने पूर्ण उद्यमिता पर विचार करने से पहले कम से कम 2-3 वर्षों के लिए एक कर्मचारी के रूप में उद्योग में रहने के महत्व पर जोर दिया। इसके बाद  मुखोपाध्याय ने इच्छुक उद्यमियों के लिए विभिन्न सरकारी नीतियों/योजनाओं का अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने कई सरकारी योजनाओं के आवेदन के तरीकों और लाभ प्राप्त करने की प्रक्रियाओं पर चर्चा की। अंत में उन्होंने उद्यमशीलता के सपनों को हकीकत में बदलने के लिए अनुसंधान में पहले कदम के रूप में सूचना स्कैन के महत्व को बताया।
परिचय दिए जाने पर, शाम के दूसरे वक्ता अलीव बनर्जी ने उद्यमिता और स्टार्टअप के बीच समानांतर चित्रण करके अपने सत्र की शुरुआत की। उन्होंने ब्रांड वैल्यू के बारे में विस्तार से बताया। बनर्जी ने उद्यमशीलता को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए क्षमता को पहचानने या उन समस्याओं की पहचान करने के लिए नजर रखने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिन्हें बेहतर बनाया जा सकता है। जोखिम, उन्होंने कहा, एक अन्य प्रमुख पहलू था जिस पर विचार किया जाना चाहिए। स्वयं को प्रेरित रखना और समय के अनुरूप व्यवसाय मॉडल में परिवर्तनों को शामिल करना सर्वोपरि है, श्री बनर्जी ने जोर देकर कहा। छात्र सहजता से उनके वास्तविक जीवन के उदाहरणों से जुड़ते दिखे। उन्होंने विभिन्न संस्थानों के छात्रों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करने वाले एक पीपीटी के साथ समापन किया, जिन्होंने हमारे छात्रों को और अधिक प्रेरित करने के लिए अपनी नाक को पीसने के लिए रखा और अपने जुनून का पालन किया।
शाम के तीसरे वक्ता अफताबुल हक, एक पूर्व छात्र (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग, बीईएससी) और निओस फैसिलिटी मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को आगमन पर सम्मानित किया गया और एक सफल उद्यमी बनने में उनकी यात्रा की कहानी साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया। . छात्रों को संबोधित करते हुए, उन्होंने सबसे पहले अपने विचारों को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए कॉलेज को धन्यवाद दिया और फिर अपने अल्मा मेटर के लिए अपनी प्रशंसा साझा की। अफताबुल ने आगे अपने उद्यमशीलता उद्यम को उतार-चढ़ाव और विभिन्न प्रयोगात्मक दृष्टिकोणों पर ध्यान केंद्रित करने से पहले बताया, इससे पहले कि वह सही मॉडल पर आए। उन्होंने जीईएम- एक सरकारी वन स्टॉप ई-मार्केटप्लेस पर विस्तार से चर्चा की जहां आम उपयोगकर्ता वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की जा सकती है। उन्होंने प्रतिबिंबित किया कि कैसे जेम पर अपने सामान और सेवाओं को पंजीकृत करने पर उनका उद्यमशीलता का प्रयास आसमान छू गया। उन्होंने बोली लगाने की प्रक्रिया, भुगतान संरचना और पोर्टल की अन्य बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने आगे छात्रों की सहायता करने की पेशकश की, यदि वे इस पर पंजीकरण करना चाहते हैं। समापन करते हुए, अफताबुल ने समाज को वापस देने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण, वास्तविकता और भावना का सार सामने लाया।
इंटरैक्टिव सत्र का संचालन डॉ देबांशु चटर्जी द्वारा किया गया था जहां छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए आमंत्रित किया गया था। कई छात्रों ने प्रासंगिक प्रश्न पूछे, जिनके तीनों वक्ताओं ने व्यापक गहन उत्तर प्रदान किए।
सत्र का समापन में वरिष्ठ संकाय सदस्य अरुण छेत्री द्वारा धन्यवाद दिया गया। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि दोनों
सत्रों की सफलता न केवल इसमें भाग लेने वालों की संख्या में थी बल्कि उपस्थिति के बाद होने वाली शानदार प्रतिक्रिया में भी थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।