भवानीपुर कॉलेज ने संचार में रोमांचक कॅरियर कार्यशाला

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने कॉलेज कैंपस के प्लेसमेंट हॉल में ‘एक्साइटिंग करियर इन कम्युनिकेशन’ पर 23 मई 2023 को वर्कशॉप का आयोजन किया।इस आयोजन के वक्ता दिल्ली स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन के प्रतिनिधि सुश्री रूपांजलि लाहिड़ी, एसोसिएट डायरेक्टर, डीएससी और श्री धरम अरोड़ा, एमडी रहे । उन्होंने उन तीन विशेषज्ञों के बारे में भी विस्तार से बताया जो डीएससी अपने छात्रों को ‘पब्लिक रिलेशन जर्नलिज्म’, विज्ञापन और मनोरंजन प्रबंधन और मार्केटिंग और डिजिटल मीडिया प्रदान करता है। आयोजकों ने प्रतिभागियों को जनसंचार के क्षेत्र से संबंधित मजेदार प्रश्नोत्तरी गतिविधियों के साथ चुनौती दी। इस क्विज में गेस द जिंगल, गेस द ब्रांड लोगो और गेस द ब्रांड एंबेसडर जैसे गेम शामिल थे। प्रतिभागियों को प्रसिद्ध ब्रांड लोगो के आंशिक या विकृत संस्करण दिखाए गए और उन्हें प्रत्येक लोगो से जुड़े ब्रांड की पहचान करनी थी। इस गतिविधि ने जन संचार उद्योग में उनके दृश्य और श्रव्य पहचान कौशल और लोकप्रिय ब्रांडों के ज्ञान का परीक्षण किया। ब्रांड एंबेसडर का अनुमान लगाने के क्विज में ब्रांड एंडोर्समेंट और विशिष्ट ब्रांडों से जुड़ी मशहूर हस्तियों के बारे में उनके ज्ञान का परीक्षण किया गया। कार्यक्रम में करीब 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

ये क्विज़ ब्रांड लोगो, जिंगल, स्लोगन और ब्रांड एंबेसडर की बुनियादी पहचान से परे थे। उन्होंने जनसंचार के अधिक जटिल पहलुओं की पड़ताल की, जिसमें प्रतिभागियों को क्षेत्र की अपनी व्यापक समझ प्रदर्शित करने की आवश्यकता थी। व्यावहारिक अभ्यासों में संलग्न होकर, कार्यशाला ने विषय वस्तु की गहरी समझ को बढ़ावा दिया और प्रतिभागियों को क्षेत्र की जटिलताओं के लिए तैयार किया। टीआरपी, बीएआरसी आदि के पूर्ण रूपों के आसपास के प्रश्न छात्रों को उद्योग के शब्दजाल से परिचित कराने के लिए थे और कॉपीराइटर, सामग्री निर्माता, डिजाइनर आदि जैसे उद्योग की कैरियर आवश्यकताओं के प्रति उनके झुकाव को विकसित करने के लिए भी थे।

कार्यशाला एक दिलचस्प और रचनात्मक गतिविधि के साथ समाप्त हुई जहां प्रतिभागियों को एक समस्या बयान के साथ प्रस्तुत किया गया। उन्हें छेद वाले छतरी के लिए एक विज्ञापन डिजाइन करना था। इसका उद्देश्य विपणन के प्रमुख तत्वों को ध्यान में रखते हुए बीस मिनट की सीमित समय सीमा के भीतर रचनात्मकता और विपणन कौशल को सामने लाना था, जिसे “4 Ps” (उत्पाद, मूल्य, स्थान और प्रचार) के रूप में भी जाना जाता है।

छात्रों को उनके अंब्रेला ब्रांड के लिए एक ब्रांड नाम, टैगलाइन, स्लोगन, लोगो और अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव (यूएसपी) विकसित करने का कार्य दिया गया था। उन्हें बॉक्स के बाहर सोचने और अपने विचारों को अपने विज्ञापनों में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। विज्ञापनों की प्रस्तुति के दौरान, यह स्पष्ट था कि अलग-अलग टीमों ने अलग-अलग दृष्टिकोणों से काम किया था। कुछ छात्रों ने छतरी को एक ठाठ और सजावटी उत्पाद के रूप में चित्रित किया, इसकी विशिष्ट यूएसपी और शैली पर प्रकाश डाला। दूसरी ओर, कुछ छात्रों ने फैशन उद्योग से प्रेरणा ली और छतरी को फैशन स्टेटमेंट के रूप में प्रस्तुत किया।

प्रतिभागियों में, छह छात्रों की एक टीम ने अपने ब्रांड का नाम “राग-रीला” रखा और उनकी रचनात्मक अवधारणा ने उन्हें प्रथम पुरस्कार दिया। टीम की सफलता का श्रेय उनके गहन ज्ञान और उनके ब्रांड के बारे में गहन शोध को दिया जाता है। उन्होंने बाजार की गहरी समझ का प्रदर्शन किया और अपने उत्पाद के मूल्य प्रस्ताव को प्रभावी ढंग से संप्रेषित किया। कार्यशाला के समापन पर प्रोवसुंधरा मिश्रा ने एक गहरी और विचारपूर्ण कविता साझा की जो उन्होंने मौके पर ही लिखी थी। आयोजकों ने प्रतिभागियों द्वारा दिखाए गए प्रयासों और उत्साह को स्वीकार किया और उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए सराहना के प्रतीक के रूप में उपहारों के साथ उन्हें पुरस्कृत किया। बाद में वक्ताओं को डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स प्रो. दिलीप शाह, प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी, समन्वयक बीकॉम (सुबह) और डॉ. वसुंधरा मिश्रा द्वारा सम्मानित किया गया।रिपोर्ट में तनीषा हीरावत फोटोग्राफर पापोन दास रहे।

 

सिविल सेवा में कॅरियर की संभावनाएं विषय पर भवानीपुर कॉलेज में सत्र

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 22 मई, 2023 को कॉलेज के सोसाइटी हॉल में ‘सिविल सेवा में करियर की संभावनाएं’ विषय पर एक सत्र का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत प्रो. के उद्घाटन भाषण से हुईदिलीप शाह, छात्र मामलों के डीन, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में खुद को नामांकित करने वाले अधिक लोगों के बदलते चलन पर आशावादी रूप से चर्चा की, विशेष रूप से पूर्वी भारत क्षेत्र में। तत्पश्चात अध्यक्ष श्री विवेक द्रोलिया का प्रो. शाह द्वारा अभिनंदन किया गया। श्री। ड्रोलिया जो भवानीपुर कॉलेज के पूर्व छात्र हैं, एक योग्य सीए और सीएस हैं और यूपीएससी भी पास कर चुके हैं, वर्तमान में भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के उप सचिव हैं।

अपने भाषण में, श्री ड्रोलिया ने दर्शकों को संबोधित करने के लिए एक मनोरंजक सरलीकृत दृष्टिकोण रखा। उनके अनुसार, जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए पेट में आग होनी चाहिए, चाहे वह यूपीएससी के लिए क्वालिफाई करना हो या कोई अन्य करियर विकल्प। फिर उन्होंने स्पष्ट रूप से अपने स्वयं के चुनौतीपूर्ण शैक्षणिक जीवन पर चर्चा की और कैसे उन्होंने अभी भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया क्योंकि वह वास्तव में उनके बारे में भावुक थे। दूसरी बात, वक्ता ने प्राथमिकताएं रखने पर जोर दिया ताकि स्पष्टता हो, जो समय को अनुकूलित करने में मदद करे। तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्होंने सुझाव दिया कि व्यक्ति को ध्यान लगाने, किताबें पढ़ने आदि में अधिक समय देना चाहिए क्योंकि ये गतिविधियाँ हमारे व्यक्तित्व के निर्माण खंड हैं।
भाषण के बाद सवालों का दौर चला, जहां वक्ता ने यूपीएससी क्रैक करने के इच्छुक छात्रों को करारा जवाब दिया। अंत में, श्री ड्रोलिया ने दर्शकों को 1-ऑन-1 परामर्श सत्र के बारे में बताया जो कैरियर से संबंधित ग्रे क्षेत्रों को संबोधित कर सकता है। भवानीपुर कॉलेज भी अपने पुस्तकालय में साप्ताहिक प्रारंभिक परामर्श सत्र आयोजित करता है।

माननीय वक्ता द्वारा साझा किए गए ज्ञान और व्यक्तिगत अनुभव के माध्यम से इस कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों के मन को सफलतापूर्वक भर दिया। अंत में, कॉलेज में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कॉलेज के अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।रिपोर्ट की अक्षत कोठारी ने और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

भवानीपुर कॉलेज में रंगमंच कार्यशाला

प्रो दिलीप शाह थियेटर कलाकार सुब्रम्या को कॉलेज का मोमेंटो प्रदान करते हुए

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के एक्ट कलेक्टिव ने महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के लिए एक थिएटर वर्कशॉप का आयोजन किया। कार्यशाला 17 से 19 मई, 2023 तक वालिया हॉल में आयोजित किया गया । कार्यशाला का संचालन सुब्रम्या पुष्पक दासगुप्ता ने किया जिन्होंने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में स्नातक स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वह एक मल्टी-इंस्ट्रूमेंटलिस्ट, गायक, थिएटर और फिल्म अभिनेता से फिल्म निर्माता बने और एक कला शोधकर्ता भी हैं। श्री सुब्रम्या ने अपने लोक और शास्त्रीय रूपों में दृश्य और प्रदर्शनकारी कलाओं का अनुसरण किया है जो पूरे एशिया और यूरोप में प्रदर्शन कर रहे हैं। “अभौतिक संपन्नता और आध्यात्मिकता का एक अवतार” – वह अपनी कला और उसके उद्देश्य का वर्णन करता है।
कार्यशाला के पहले दिन सांस लेने के व्यायाम सिखाए गए। परिचारकों की मुखर क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ मुखर अभ्यास भी सिखाए गए। कुछ दिलचस्प खेल खेले गए जिससे उपस्थित लोगों को विभिन्न गतियों को समझने में मदद मिली जिस पर आमतौर पर थिएटर में प्रदर्शन किया जाता है। विशिष्ट परिस्थितियाँ दी गईं और परिचारकों को तदनुसार कार्य करने के लिए कहा गया। कार्यशाला का पहला सत्र ध्यान के अभ्यास के साथ समाप्त हुआ।
दूसरे दिन कार्यशाला के परिचारकों ने पिछले दिन सिखाए गए श्वास और स्वर अभ्यास का अभ्यास किया। परिचारकों ने एक दिलचस्प खेल खेला जो ऊर्जा हस्तांतरण के महत्व को दर्शाता है। उन्हें अभिनय करते समय मनुष्यों में जन्मजात नवरस या नौ रसों (भावनाओं) के बारे में भी बताया गया। उपस्थित लोगों को संवाद देते समय लय और स्वर में विविधता के बारे में सिखाया गया। सभी प्रतिभागियों ने एक संवाद चुना और इसे इस तरह से प्रस्तुत किया जो एक विशेष भावना को दर्शाता है। इस दिलचस्प सत्र का सभी ने लुत्फ उठाया।
कार्यशाला के तीसरे दिन उपस्थित लोगों को लड़के और लड़कियों के दो समूहों में विभाजित किया गया। उनका काम उन पात्रों के साथ एक दृश्य प्रस्तुत करना था जो इंसानों की तरह दिखते हैं लेकिन एक जानवर की आत्मा रखते हैं। दूसरे समूह को अनुमान लगाना था कि कौन सा वर्ण किसी विशेष जानवर का प्रतिनिधित्व करता है। यदि वे सही अनुमान लगाते हैं, तो उन्हें पाँच अंक मिलेंगे और प्रदर्शन करने वाली टीम को दस अंक मिलेंगे। लड़कियों के समूह ने कार्यालय का दृश्य प्रस्तुत किया और लड़कों के समूह ने अस्पताल का दृश्य प्रस्तुत किया। दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन लड़कों की टीम ने चुनौती जीत ली। अंत में, नवोदित अभिनेताओं को यथार्थवादी अभिनय के बारे में बताया गया। फिर उन्हें दो समूहों में विभाजित किया गया और उन्हें दिए गए विषय पर एक दृश्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा गया। दोनों टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और उत्साह के साथ एक विशेष दृश्य प्रस्तुत किया। अंत में, प्रत्येक प्रतिभागी के प्रमाण पत्र वितरण के साथ एक समूह चित्र लिया गया। यह सभी के लिए एक समृद्ध अनुभव था और कॉलेज के इनेक्ट कलेक्टिव द्वारा की गई एक बड़ी पहल थी।रिपोर्ट कसीस शॉ ने की और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।