भवानीपुर कॉलेज में आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के जुबली सभागार में प्रातः कालीन कॉमर्स विभाग और आई क्यू ए सी के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय शिक्षा नीति 20 विषय पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। 27 मई 2023 को इस कॉन्फ्रेंस में देश – विदेश के कई शिक्षाविद, शोधकर्ता, अकादमिक, शैक्षिक संस्थानों के प्रमुख पदाधिकारियों, कॉर्पोरेट और पोलिसी मेकर ने भाग लिया। इस कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य है नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विषय में विभिन्न जानकारी प्राप्त करना। यह शिक्षा नीति देश के कई राज्यों में लागू भी की गई है। पश्चिम बंगाल राज्य में इसके लागू करने और इसके लिए शिक्षण संस्थानों को क्या क्या कदम उठाने होंगे और किस प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा इस पर विचार विमर्श किया गया। कई विषयों जैसे शिक्षा के विकास में अकादमिक और फैकल्टी के विभिन्न प्रबंधन विषयक क्षेत्रों में उच्च शिक्षा-चुनौतियां और अवसरों को बदलने में एनईपी की भूमिका, भारतीय शिक्षा प्रणाली का भविष्य और हितधारकों पर प्रभाव, बहुआयामी और उदार शिक्षा का विकास,एनईपी को ध्यान में रखते हुए समावेशी शिक्षा,एनईपी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अकादमिक नेतृत्वकर्ताओं और शिक्षकों का विकास , वैश्विक संदर्भ में शिक्षा, शिक्षण और सीखने के लिए नई अवधारणाओं में प्रवेश करना, एनईपी के प्रभावी कार्यान्वयन में उद्योग की भूमिका, एनईपी के तहत क्लस्टर मॉडल – उच्च शिक्षा में गेम चेंजर,एनईपी कौशल आधारित शिक्षा और प्रशिक्षण, एनईपी का आकलन और मूल्यांकन,शिक्षार्थियों को वैश्विक बाजार में प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बनाने आदि पर शिक्षाविदों द्वारा महत्वपूर्ण विचार – विनिमय किए गए। कॉन्फ्रेंस में 65 कॉलेज के प्रमुख पदाधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।
इस कार्यक्रम के प्रमुख संरक्षक कॉलेज के अध्यक्ष श्री रजनीकांत दानी, उपाध्यक्ष श्री मिराज डी शाह, सेक्रेटरी श्री प्रदीप सेठ, डीन प्रो दिलीप शाह और कॉमर्स प्रातःकालीन सत्र की कोआर्डिनेटर प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी रहे ।
उद्घाटन सत्र में सन्मार्ग हिंदी दैनिक पत्र के निदेशक पश्चिम बंगाल के विधायक और पूर्व सांसद मुख्य अतिथि विवेक गुप्ता , डीन प्रो दिलीप शाह और विभागाध्यक्षों, टीआईसी डॉ सुभब्रत गंगोपाध्याय आदि की उपस्थिति रही। कॉलेज के रेक्टर डॉ संदीप दान ने विवेक गुप्ता को सम्मानित किया।उन्होंने अपने वक्तव्य में मीडिया से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर विचार व्यक्त किया। कॉलेज के टीआईसी डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय ने कॉलेज के ट्रस्टी श्री पंकज पारेख का अभिनंदन किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है। शिक्षा में परिवर्तन नए विकास का सूचक है। उद्घाटन सत्र में नई शिक्षा नीति पर बीज वक्तव्य दिया श्री जी. बालासुब्रमण्यम, जो शैक्षिक प्रणाली और नवाचार के संस्थापक हैं। उन्होंने अॉन-लाइन नई शिक्षा नीति 2020 के सभी तकनीकी पक्षों पर प्रकाश डाला। तकनीकी सत्र एक के मॉडरेटर डॉ. परनब मुखर्जी रहे जो पत्रकार, डिबेटर और क्विज मास्टर हैं उन्होंने वक्ताओं से नई शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार से कई प्रश्नों को उठाया। इस सेशन में प्रोफेसर डॉ सैकत मैत्रा (पूर्व कुलपति मकौत) , श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल (अॉन-लाइन) (हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सीईओ) और डॉ कृष्नेंदु सरकार डायरेक्टर एन एस एच एम ने इस सत्र में नई शिक्षा नीति 20 पर अपने महत्वपूर्ण विचारों को व्यक्त किया ।
भोजनावकाश के पश्चात तकनीकी सत्र 2 का संचालन किया भवानीपुर कॉलेज के डीन प्रो. दिलीप शाह ने। इस सत्र में डरहम विश्वविद्यालय के कला और मानविकी और सामाजिक विज्ञान और स्वास्थ्य के शिक्षाविद डॉ मार्टिन पाउट और डेपुटि कोंसल जनरल ऑस्ट्रेलियन कोन्सुलेट जनरल केविन गोह उपस्थित रहे जिन्होंने विदेश शिक्षा नीति के क्षेत्र में वैश्विक बदलाव पर विचार रखे । इस सत्र में सिंगापुर की जेम्स कुक युनिवर्सिटी की प्रो पेंगजी वांग अॉन-लाइन जुड़ी और मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट विषय पर (एमबीए) प्रेजेंटेशन द्वारा अॉन-लाइन अपने विचार व्यक्त किए।
तकनीकी सत्र 3 विभिन्न शिक्षकों और शिक्षिकाओं, शोधकर्ताओं द्वारा उन्नीस से अधिक पेपर की प्रस्तुतियाँ दीं । इस सत्र का संचालन प्रमुख साहित्यकार डॉ. राजश्री शुक्ला, हिंदी विभाग; कलकत्ता विश्वविद्यालय ने किया।इस सत्र में भारतीय भाषा और विदेशी भाषाओं पर विचार किया गया। भवानीपुर कॉलेज के डायरेक्टर जनरल प्रसिद्ध अर्थशास्त्री डॉ सुमन मुखर्जी ने नई शिक्षा नीति 20 पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस पर शैक्षणिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों के साथ साथ विद्यालयों के शिक्षक और शिक्षिकाओं को निरंतर विचार विमर्श करने की आवश्यकता है। सभी वक्ताओं के पेपर आईएसबीएन के तहत पुस्तककार में प्रकाशित किया जाएगा।
इस अवसर पर कोलकाता के प्रमुख कॉलेज के शिक्षाविद और भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के बीकॉम बीए बीएसई एमए एमकॉम और बीबीए विभाग तीनों सत्रों के 200 से अधिक शिक्षक और शिक्षिकाओं ने भाग लिया।
कोलकाता में भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज और आइक्यू ए सी के संयुक्त तत्वावधान में नई शिक्षा नीति पर अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस प्रथम पहल है जो प्रातःकालीन सत्र की कोआर्डिनेटर प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी के संयोजन में संपन्न हुआ।कार्यक्रम का संचालन किया डॉ उर्वी शुक्ला ने। सहभागिता प्रो दिव्या उदेशी, प्रो समीक्षा खंडूरी, डॉ वसुंधरा मिश्र, प्रो चंदन झा, प्रो श्रेयसी घोष, सुभाषिश दासगुप्ता, प्रो दर्शना त्रिवेदी , प्रो उज्मा खान आदि प्रातःकालीन कॉमर्स सत्र के सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।कार्यक्रम में प्रश्न भी पूछे गए। धन्यवाद ज्ञापन प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी ने किया ।कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।