भवानीपुर कॉलेज में एमबीए के लिए तैयारी कैसे करें विषय पर सेमिनार 

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने कॉलेज के सोसाइटी हॉल में18 मई 2023 को ‘हाउ टू क्रैक जीडी फॉर एमबीए’ विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया । इस आयोजन के अतिथि वक्ता श्री इंदर चोपड़ा थे जिन्होंने एक्सएलआरआई से अपना पीजीडीएम पूरा किया है और श्री सिद्धार्थ मलिक, आईआईटी बीएचयू के स्नातक हैं जो आईआईएम कलकत्ता से पीजीडीएम हैं। श्री चोपड़ा और श्री मलिक दोनों ने सुश्री प्राची महाजन के साथ टाइम संस्थान का प्रतिनिधित्व किया।
वक्ताओं ने एमबीए में करियर बनाने के संदर्भ में समूह चर्चा (जीडी) के महत्व की विस्तृत व्याख्या करते हुए कार्यक्रम का आरंभ किया । उन्होंने जीडी आयोजित करने के पीछे के उद्देश्य और उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली मूल्यवान अंतर्दृष्टि पर जोर दिया। जीडी का प्राथमिक उद्देश्य उम्मीदवार के समग्र व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन करना है, जिसमें उनके ज्ञान, परिप्रेक्ष्य, नेतृत्व क्षमता, संचार कौशल और समूह के भीतर व्यवहार शामिल हैं। जीडी में प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाती है कि वे किसी विशेष विषय वस्तु के बारे में अपनी समझ प्रदर्शित करें, और फिर प्रासंगिक तथ्यों और डेटा के साथ अपने दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए तार्किक तर्क प्रस्तुत करें। जीडी का यह पहलू मूल्यांकनकर्ताओं को उम्मीदवार के ज्ञान की गहराई और गंभीर रूप से सोचने की उनकी क्षमता का आकलन करने में सक्षम बनाता है। व्यापारिक दुनिया में प्रभावी प्रबंधक बनने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए इन गुणों को महत्वपूर्ण माना जाता है।
इसके बाद, वक्ता ने जीडी के लिए विभिन्न आधारों का विस्तृत अवलोकन प्रदान किया जैसे केस-आधारित, फिल्म-आधारित, लेख-आधारित, समूह कार्य और सामग्री-आधारित। उन्होंने सामग्री और रचनात्मकता, नेतृत्व कौशल और संचार दृष्टिकोण (मौखिक और गैर-मौखिक) सहित प्रमुख मूल्यांकन कारकों पर भी प्रकाश डाला, जो जीडी के दौरान एमबीए उम्मीदवारों के प्रदर्शन को निर्धारित करते हैं। इन पहलुओं पर चुनौतीपूर्ण तत्वों के रूप में चर्चा की गई थी, जिसके लिए उम्मीदवारों को अपनी विश्लेषणात्मक सोच, समस्या को सुलझाने की क्षमता और “PESTEL” जैसे टूल का उपयोग करके जीडी को क्रैक करने के लिए डोमेन ज्ञान का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। तदनुसार वक्ताओं ने विभिन्न “बी-स्कूलों” और उनसे जुड़ी प्रवेश परीक्षाओं जैसे कैट, एनएमएटी, एसएनएपी आदि का संक्षिप्त विवरण दिया।
इसके अतिरिक्त, उन्होंने पूरी तरह से तैयारी के महत्व पर जोर दिया, जिसमें विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ज्ञान प्राप्त करना, वर्तमान मामलों से अपडेट रहना और अपने संचार और प्रस्तुति कौशल को सुधारना शामिल है। जीडी के दौरान मूल्यांकन किए गए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में संचार कौशल पर प्रकाश डाला गया। वक्ताओं ने प्रभावी मौखिक और गैर-मौखिक संचार के महत्व पर जोर दिया, जिसमें भाषण की स्पष्टता, विचारों की अभिव्यक्ति और शरीर की भाषा शामिल है। उन्होंने समझाया कि उम्मीदवार जो अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं, सार्थक चर्चाओं में संलग्न हैं, और समूह की गतिशीलता में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, उनके मूल्यांकन प्रक्रिया में सफल होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, उन्होंने चर्चा के दौरान सक्रिय रूप से सुनने और दूसरों के दृष्टिकोण का सम्मान करने के महत्व पर प्रकाश डाला, क्योंकि यह सहानुभूति और खुले विचारों को प्रदर्शित करता है, जो प्रबंधकों में अत्यधिक मूल्यवान कौशल है। सब मिलाकर, वक्ताओं ने उम्मीदवारों के मूल्यांकन में जीडी के महत्व पर व्यापक चर्चा करके एमबीए के अपने विशेष ज्ञान से अवगत कराया। प्रस्तुति के दौरान, लाइव डेमो जीडी आयोजित करके समूह चर्चाओं पर किसी भी शेष संदेह को दूर करने के लिए पैनल वक्तव्य द्वारा किया । उन्होंने “क्या इच्छामृत्यु को भारत में वैध किया जाना चाहिए?” विषय पर चर्चा में शामिल होने के लिए दस प्रतिभागियों को आमंत्रित किया। इस डेमो जीडी का उद्देश्य एक जीडी कैसे होता है और इसमें शामिल गतिशीलता और मूल्यांकन मानदंडों को प्रदर्शित करने का एक व्यावहारिक उदाहरण प्रदान करना था। छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह और प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने हमारे अतिथि वक्ताओं को विशेष धन्यवाद दिया।रिपोर्ट तनीषा हीरावत,फोटोग्राफी पापोन दास ने की। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।