भवानीपुर कॉलेज में वार्षिक इंटर कॉलेज प्रबंधन उत्सव ‘बॉनफायर 22’ 

कोलकाता । शिक्षा तथ्यों की सीख नहीं है, बल्कि दिमाग द्वारा सोचने का प्रशिक्षण है। इस उक्ति को ध्यान में रखते हुए, भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने छात्रों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए, जिओआ द्वारा प्रायोजित अपने वार्षिक इंटर-कॉलेज प्रबंधन उत्सव, ‘बोनफायर’ की मेजबानी की।
बॉनफायर 22की परिकल्पना होलिका दहन में बुराइयों के विनाश के आधार पर की गई है। बॉनफायर बॉन्डिंग-ऑर्गनाइजिंग-नेगोशिएशन-फोकस-इंट्यूशन-रिस्पॉन्सिबिलिटी और एंटरप्राइज का संक्षिप्त रूप है। तीन दिवसीय उत्सव का उद्घाटन समारोह ललित ग्रेट इस्टर्न में आयोजित किया गया जिसका उद्देश्य छात्रों की प्रतिस्पर्धात्मक भावना को बाहर लाना और उन्हें परखना है।उद्घाटन समारोह 24 मार्च, 2022 को आयोजित किया गया था। कॉलेज के डायरेक्टर जनरल डॉ. सुमन मुखर्जी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। साथ में, प्रमुख अतिथियों में रजवाड़ा समूह के प्रवीण अग्रवाल, वुडलैंड्स मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल लिमिटेड की निदेशक डॉ रूपाली बसु और ईज़ी नोट्स स्टेशनरी प्राइवेट लिमिटेड की संस्थापक शालिनी एस विश्वास रहीं।

उद्घाटन समारोह की शुरुआत भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज, देवज्योति बनर्जी और माधव मोहता के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के छात्र अध्यक्षों के परिचय भाषण के साथ हुई। एम्सीस अदा बक्स और अनुषा अकबर द्वारा एक उद्घाटन भाषण दिया गया जिसमें उन्होंने सभी कॉलेजों का स्वागत किया और कॉर्पोरेट संस्कृतियों के सभी आयामों से होने वाले तीस से अधिक होने वाले आयोजनों के बारे में चर्चा की। गणमान्य अतिथियों का परिचय कराया गया और उन्हें गिफ्ट हैम्पर्स देकर सम्मानित किया गया।
भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के महानिदेशक प्रो. डॉ. सुमन कुमार मुखर्जी ने उद्घाटन भाषण देते हुए उन्होंने “बोनफायर” नाम के महत्व पर प्रकाश डाला और कॉलेज की ओर से कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी के लिए छात्रों की सराहना की। प्रमुख अतिथियों में रजवाड़ा समूह के युवा उद्यमी प्रवीण अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में उद्यमशीलता की दुनिया में अपने जीवन के अनुभवों के बारे में और रियल एस्टेट की दुनिया को धन्यवाद संभालने में किन- किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, बातें विद्यार्थियों से साझा की । उन्होंने महत्वाकांक्षी युवा उद्यमियों के लिए आज की दुनिया में मौजूद प्रतियोगिताओं के साथ-साथ व्यवसाय को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए अपने नेतृत्व कौशल को सही जगहों पर कैसे इस्तेमाल किया जाए, इस पर भी चर्चा की।
वुडलैंड्स मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल लिमिटेड की निदेशक और सीईओ डॉ रूपाली बसु ने देश के चिकित्सा मुद्दों पर चर्चा करते हुए अपने भाषण की शुरुआत की और वर्तमान समय में अपने अनुभवों और संघर्षों की चर्चा की उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि वे कठिन समय में अपने रोगियों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं और समय के साथ कैसे एक व्यवसाय का संचालन और संगठन सुचारू रूप से करते हैं। शिक्षा ग्रहण करने के बाद आपको कर्म क्षेत्र में अलग ही चुनौतियाँ आती हैं, कॉर्पोरेट जगत तो बिल्कुल ही भिन्न हैं।
ईज़ी नोट्स स्टेशनरी प्राइवेट लिमिटेड की संस्थापक शालिनी एस विश्वास व्यापारिक जगत में एक किंवदंती की तरह हैं और भारत के सबसे सफल उद्यमियों में से एक है। उनका संबोधन व्यवसाय और स्टार्ट-अप के क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण की चर्चा के साथ शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि महामारी कोरोना के दौरान अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए हाउसिंग सोसाइटियों में स्टेशनरी कैंप लगाए। अपनी प्रबंधन टीम को समझाया कि किसी व्यवसाय या संगठन के लिए अतिरिक्त विचारों को प्रबंधित करना और उसको कार्य में परिणत करवाना महत्वपूर्ण होता है।
भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बीबीए विभाग के समन्वयक डॉ त्रिदीब सेनगुप्ता ने निम्नलिखित जुनून के बारे में अपने बहुमूल्य विचार सामने रखे और गणमान्य अतिथियों का परिचय दिया और बताया कि उनकी भूमिका छात्र जीवन में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
कॉलेज के महानिदेशक प्रो डॉ. सुमन कुमार मुखर्जी द्वारा पूर्व अध्यक्ष दीक्षा झा और खिजिर जाफरी का अभिनंदन किया गया। बोनफायर’22 का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘फैशन शो’ ने धमाकेदार शुरुआत की और प्रतियोगियों और दर्शकों दोनों को उत्साहित किया। फैशन शो के प्रतिभागियों में द हेरिटेज एकेडमी, सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी, लोरेटो कॉलेज, द एडमास यूनिवर्सिटी और लैक्मे अकादमी के मेकअप कलाकारों द्वारा सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी को खूबसूरत दिन में तब्दील कर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने अपने मॉडलिंग कौशल का प्रदर्शन रैंप शो द्वारा किया।
समारोह के इवेंट मैनेजमेंट टीचर कोऑर्डिनेटर प्रो. कौशिक बनर्जी और प्रशासन का पूरा संयोजन रहा। स्वयंसेवकों, कॉलेज के प्रतिनिधियों और इवेंट मैनेजमेंट टीम का सहयोग रहा। ज्ञान को व्यावहारिक उपयोग में लाने के बाद ही ज्ञान बनता है। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय इंटर-कॉलेज मैनेजमेंट फेस्ट – बोनफायर’22 कोलकाता के आसपास के विभिन्न कॉलेजों ने भाग लिया।
फेस्ट के सभी आयोजनों में मार्केटिंग, मानव संसाधन प्रबंधन से लेकर वित्त तक की प्रतिभाओं के सभी आयामों को शामिल किया गया। सभी छात्रों ने सक्रिय भागीदारी निभाई और स्वयं को जीतने की भावना के साथ प्रस्तुति दी। बोनफायर’22 का समापन समारोह जुबली हॉल में आयोजित किया गया था। समारोह की शुरुआत छात्र अध्यक्ष माधव मोहता और देवज्योति बनर्जी ने छात्रों और पूरी इवेंट मैनेजमेंट टीम के साथ-साथ इवेंट मैनेजमेंट टीचर – कोऑर्डिनेटर, प्रो कौशिक बनर्जी को धन्यवाद दिया।
वैभव शर्मा और दिशा रूपानी ने छात्रों को एक खेल का आयोजन किया जिसमें बोर्ड की बैठक, वाद-विवाद और एआईपीपीएम जैसे प्रमुख सार्वजनिक कार्यक्रमों से लेकर खजाने की खोज जैसे मनोरंजक कार्यक्रमों थे जिसमें प्रतिभागियों ने भाग लिया।
इसके बाद विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के छात्र मामलों के डीन प्रो दिलीप शाह अपने वक्तव्य में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में बोलना बहुत ही महत्वपूर्ण है और छात्रों को भागीदारी के लिए प्रेरित किया जो उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है सभी विजेताओं को प्रो. दिलीप शाह द्वारा ट्राफियाँ प्रदान की गईं। फेस्ट में तृतीय स्थान जेडी बिड़ला इंस्टीट्यूट, द्वितीय स्थान सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय और प्रथम स्थान भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग को प्राप्त हुआ जिसने सभी आयोजनों में बेहतर प्रदर्शन और समन्वय किया। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।