भवानीपुर कॉलेज में ‘व्यवसायिक विकास और अवसर’ पर वेबिनार

कोलकाता : भवानीपुर कॉलेज में कोरोना महामारी के इस संकटकालीन स्थितियों में व्यवसायिक क्षेत्र में आई गिरावट और असमंजस में व्यवसाय के नए क्षेत्रों के विकास और अवसरों पर वेबिनार का आयोजन किया ।गूगल मीट पर हुए इस वेबिनार में फोनिक्स कन्सलटिंग के बोधिब्रत दास और वरिष्ठ वीपी, डब्ल्यू एफ इंडिया लिमिटेड के प्रत्यय चक्रवर्ती जैसे विशिष्ट वक्ताओं को आमंत्रित किया गया।
प्रातः कालीन कॉमर्स विभाग द्वारा आयोजित इस वेबिनार की संयोजक प्रो श्रेयांसी घोष ने उद्घाटन और स्वागत वक्तव्य दिया। इसके एक्ज्युकेटिव सदस्यों में कॉलेज की टीआईसी डॉ सुचंद्रा चक्रवर्ती, कोआर्डिनेटर प्रो तथागत सेन, डीन प्रो दिलीप शाह, कोआर्डिनेटर प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी और कमेटी के अन्य सदस्यों में सुश्री दिव्या पी. उडेशी एवं गौरव किल्ला का सहयोग रहा।

कोरोना काल में व्यवसायिक मार और आर्थिक मंदी ने देश के बहुत से व्यवसायों पर असर डाला है। बोधिब्रत दास ने उपभोक्ताओं की मनोवैज्ञानिक सोच और मानसिकता को नये सिरे से पढ़ने पर जोर दिया। योरपीय, अमेरिकन और चीन के व्यापारिक संदर्भों और देश की विभिन्न व्यापारिक आयामों पर स्लाइड्स द्वारा विचार प्रस्तुत किए। मैनुफैक्चरिंग से जुड़े प्रत्यय चक्रवर्ती ने जनसाधारण से संबधित अनेक वस्तुओं के मैनुफैक्चर और उनकी वर्तमान समस्याओं पर विस्तार से जानकारी दी। सरकार द्वारा स्वीकृत कई प्रकार के कौशल विकास की चर्चा की। आज शिक्षा में आरंभिक समय से ही विद्यार्थियों को व्यापारिक शिक्षा देने पर बल दिया।
इस कार्यक्रम की परिकल्पना कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह की रही जिन्होनें आरंभ से अंत तक अपनी उपस्थिति से विद्यार्थियों को सीखने का सुनहरा अवसर प्रदान किया। प्रश्नोत्तरी सेशन में कई प्रश्नों की जिज्ञासा का वक्ताओं ने संतोषजनक उत्तर दिए। प्रो दिलीप शाह ने कहा कि कोरोना काल में भी युवा वर्ग के लिए व्यवसाय के कई द्वार खुलेंगे और समाधान निकलेगा। आई क्यू ए सी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।