भवानीपुर कॉलेज लाइब्रेरी में कहानी कला पर चर्चा

 कोलकाता । गत 19 अप्रैल 2023 को, कॉलेज के एक समूह, वोक्स पोपुली ने भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज पुस्तकालय के समूह वोक्स पोपुली द्वारा कहानी सुनाने के सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र के पीछे का विचार इंटरैक्टिव गेम में शामिल होने के दौरान छात्रों के बीच कहानी कहने की कला विकसित करनी थी। सत्र की शुरुआत छात्र मामलों के डीन प्रो दिलीप शाह ने प्रोफेसर चंपा श्रीनिवासन की लिखित पुस्तक ‘जार ऑफ मार्बल्स’ पर शुभकामनाएं देते हुए लेखिका का परिचय देते हुए कहा कि चंपा श्रीनिवासन जादवपुर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातकोत्तर डिग्री के साथ एक पेशेवर लेखिका हैं और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में प्रोफेसर भी हैं।19 अप्रैल 2023 को यह कार्यक्रम 11 बजे से हुआ।
प्रो श्रीनवासन ने छात्रों को कहानी सुनाने के विचार से परिचित कराया और बताया कि कैसे हमारे चारों तरफ एक कहानी होती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने आस-पास की चीजों को सुनकर अपने कहानी कहने के कौशल को विकसित करें, भले ही यह सिर्फ कान से सुनना हो। वह अपने वक्तव्य के दौरान विद्यार्थियों को अपने कॉलेज के दिनों में वापस ले गईं, जहांँ जब भी वह फ्री होतीं तो खुद के साथ बातचीत करतीं, अपनी बालकनी में खड़े होकर प्रकृति को अपने सामने प्रकट होते देखतीं। इससे उन्हें अपने विचारों को विकसित करने और उन्हें आगे रखने की प्रेरणा मिली। जल्द ही प्रो शाह ने छात्रों में कहानी कहने का विचार पैदा करने के लिए उन्हें एक कहानी सुनाई। श्रोताओं की नम आँखों से प्रो. शाह ने अपने कॉलेज के दिनों से ही विद्यार्थियों को अपनी कहानी से जोड़ा। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि छात्रों ने पुस्तकालय के महत्व और बड़े पैमाने पर जीवन के लिए मौखिक कौशल विकसित करने के कई तरीके सीखे।
इसके बाद छात्रों को वीव ए स्टोरी नामक खेल में भाग लेने के लिए एक बॉक्स से चिटें लेने को कहा गया, जहांँ प्रत्येक चिट में एक शब्द का उल्लेख था, जिसके चारों ओर उन्हें एक तत्काल कहानी विकसित करके सुनानी थी। कहानी कहने की विभिन्न विधाएँ सामने आईं क्योंकि छात्रों ने वैकल्पिक वास्तविकताओं से प्रेरणादायक, डरावनी और कहानियों को सुनाया, जिसमें कल्पना के साथ अपने स्वयं के अनुभव शामिल थे। यह एक रोमांचकारी दोपहर थी जिसमें कहानी कहने के माध्यम से विद्यार्थी एक-दूसरे से जुड़े हुए थे। अंत में, प्रो. शाह और प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए उनकी सराहना की। कहानी सुनाने के खेल के लिए दो विद्यार्थी राहुल कुमार यादव और आकाश रॉय विजेता रहे। प्रो चंपा श्रीनिवासन और प्रो दिलीप शाह, इस तरह के सीखने के अनुभव का स्वागत किया। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।