भारतीय छात्र के आविष्कार का कमाल, नासा ने दिया न्योता

मुरादाबाद –   फि‍ल्‍म थ्री इडि‍यट के आमिर खान से इंस्‍पायर 11वीं के स्‍टूडेंट ने कबाड़ से 55 फीट ऊंचाई तक उड़ने वाले ड्रोन का एक मॉडल तैयार किया। इस मॉडल को उसने नासा की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था। 25 फरवरी को नासा ने उसे इंटरनेशनल स्पेस डेवलपमेंट कॉन्फ्रेंस के तहत 18 से 22 मई तक अमेरिका में होने वाले ओरल प्रजेंटेशन के लिए इंवाइट किया है।  विशाल अमरोहा जिले के गजरौला कस्बे में रहता है। विशाल के मुताबिक, अमरोहा में ड्रोन कैमरा बनाने के लिए सामान नहीं मिला। वह दिल्ली के जामा मस्जिद के पास स्थित कबाड़ी की दुकान पर गया। यहां से कैमरे से रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट्स लेकर आया और अन्य जगहों से पुराने इंस्ट्रूमेंट्स लाकर ड्रोन कैमरा तैयार किया है।  इसका मॉडल नासा के इंटरनेशनल स्पेस सोसाइटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया।  इसे स्पेस सेटलमेंट स्टूडेंट डिजाइन कॉम्पिटीशन के लिए सेलेक्‍ट कर लिया गया है। इस कॉम्पि‍टीशन में दुनियाभर के स्‍टूडेंट्स हिस्‍सा लेंगे।

कैमरे में लगी लिपो बैटरी

विशाल ने बताया कि इस कैमरे में एक लिपो बैटरी लगी है।  भारत में पेपर बैटरी मिलती नहीं है, नहीं तो इसमें पेपर बैटरी लगती।

पेपर बैटरी लगाने से यह 24 घंटे तक चार्ज रहता। इससे बॉर्डर पर हम इसके माध्यम से 24 घंटे तक निगरानी रख सकते हैं।
विशाल का कहना है कि मुझको सब से ज्यादा खुशी इस बात की है कि देश-विदेश में बनने वाले ड्रोन कैमरा एक ट्रेंड इंजीनियर बनाते है, जबकि यह ड्रोन मैंने बिना ट्रेनिंग बनाया है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।