भारत में फ्लाइंग कार का सपना होगा साकार, 2021 में होगी लॉन्च

देश में अभी तो इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ही जद्दोजहद चल रही है ऐसे में उड़ने-वाली कार यानि फ्लाइंग कार के बारे में सोचना कल्पना से कम नहीं है। हालांकि अब उड़ने वाली कार के दिन बहुत दूर नहीं, गुजरात में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात समिट में एक “फ्लाइंग कार” कंपनी पीएएल -वी के मालिक ने कई रोचक जानकारियां दी हैं।
पीएएल -वी हॉलैंड की कंपनी है जिसने विश्व की पहली “फ्लाइंग कार” को बनाया है। हालांकि इस कार की प्री-बुकिंग बाहर कई देशो में शुरू हो चुकी । पीएएल -वी के मुखिया Robert Dingemanse Vibrant Gujarat Summit 2019 कार्यक्रम में पहुंचे, वहां उन्होंने कहा इस फ्लाइंग कार की डिलीवरी 2020 से शुरू होने की उम्मीद है। और हम आशा करते हैं कि भारत में इस कार को 2021 में देखा जा सकेगा।
कार की खासियतें
कार में उड़ने के लिए 197 बीएचपी की पॉवर पैदा करने वाला इंजन दिया गया है। कार एक बार में 1,287 किमी तक चलने में सक्षम है। वहीं इसकी उड़न क्षमता 310 किमी की है। कार की जमीन पर गति 160 किमी प्रति घंटा की होगी जबकि हवा में यह कार 180 किमी प्रति घंटा की गति से उड़ने में सक्षम है। कार को ड्राइव मोड़ से उड़ने में महज 10 मिनट का समय लगता है। कार को लैंड होने के लिए 330 मीटर की जगह चाहिए होगी। कार का वजन 664 किलो है।
पीएएल -वी लिबर्टी की कीमत 4.18 करोड़ है वहीं इसके लिबर्टी पाइनियर संस्करण की कीमत 3.78 करोड़ रूपए और लिबर्टी स्पोर्ट्स मॉडल की कीमत 2.52 करोड़ रूपए है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।