भारत में हर साल क्लेफ्ट के साथ पैदा होते हैं लगभग ३५,००० से अधिक बच्चे

स्माइल ट्रेन इंडिया मनमोहिनी हेल्थकेयर अस्पताल के साथ मुर्शिदाबाद में खोलेगा नए क्लेफ्ट केयर सेंटर 
फटे होंठ और तालू का नि: शुल्क उपचार रोगियों के लिए नए क्लेफ्ट केंद्र में पूरे वर्ष उपलब्ध है

मुर्शिदाबाद : भारत में लगभग ३५,००० से अधिक बच्चे हर साल क्लेफ्ट के साथ पैदा होते हैं।अनुपचारित क्लेफ्ट वाले सैकड़ों हजारों बच्चे उपेक्षित हैं लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें खाने, सांस लेने और बोलने में कठिनाई होती है, क्योंकि उनके परिवार जीवन-परिवर्तन करने वाली क्लेफ्ट सर्जरी और व्यापक क्लेफ्ट देखभाल नहीं कर पाते।  दुनिया की सबसे बड़ी बच्चों की क्लेफ्ट चैरिटी वाली स्माइल ट्रेन इंडिया ने मनमोहिनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की और मुर्शिदाबाद में मुफ्त क्लेफ्ट लिप और तालु सर्जरी परिसेवा की घोषणा की । मनमोहिनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के नए क्लेफ्ट सेंटर में पूरे साल मरीजों को मुफ्त क्लेफ्ट ट्रीटमेंट उपलब्ध होगा। डॉ. शंकरसन चौधरी, ओरल मैक्सिलोफेशियल सर्जन द्वारा क्लेफ्ट सर्जरी की जाएगी। वर्ष २००० से, स्माइल ट्रेन इंडिया सक्रिय रूप से कमजोर बच्चों के लिए क्लेफ्ट उपचार का समर्थन करने में सक्रिय रूप से शामिल है, जो गरीबी और अज्ञानता के कारण अनुपचारित क्लेफ्ट के साथ रहने के लिए मजबूर हैं। स्माइल ट्रेन इंडिया ने कोलकाता, बर्दवान, दुर्गापुर और सिलीगुड़ी से पश्चिम बंगाल के विभिन्न भागीदार अस्पतालों में १५,००० से अधिक सर्जरी का समर्थन किया है।

स्माइल ट्रेन इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर इशानी बिस्वास ने साझेदारी के बारे में बात करते हुए कहा, “हम मनमोहिनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं, जो कि कटे होंठ और तालु के साथ पैदा हुए अधिक बच्चों तक पहुंच सकती है। बहुत से लोग क्लेफ्ट को मिथकों और बुरे कर्मों से जोड़ते हैं, और नहीं जानते हैं कि क्लेफ्ट का इलाज सर्जरी और सम्बंधित देखभाल से किया जा सकता है। इसके अलावा, क्लेफ्ट के साथ जन्मे बहुत से बच्चे इलाज से इसलिए वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके माता-पिता उपचार का खर्च वहन करने में अक्षम होते हैं । शुरुआत में ही पता लगाने और उपचार से बच्चे को आगे की ज़िंदगी जीने में मदद मिलती है। हम मनमोहिनी हेल्थकेयर के साथ एक लंबे और फलदायक साझेदारी का स्वागत करते हैं ताकि नि: शुल्क क्लेफ्ट उपचार का समर्थन किया जा सके और क्लेफ्ट के साथ पैदा हुए बच्चों के जीवन को बदल सकें ”डॉ मनमोहिनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के चिकित्सा निदेशक बिजय कुमार गुलगुलिया ने कहा, “हम स्माइल ट्रेन से जुड़े होने पर गर्व महसूस करते हैं और कटे होंठ और तालु के साथ पैदा होने वाले बच्चों को विश्व स्तर का उपचार मुफ्त प्रदान करने की इसकी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं । अज्ञानता और गरीबी के कारण सैकड़ों हज़ारों बच्चे अनुपचारित क्लेफ्ट के साथ रहना जारी रखते हैं। यह सराहनीय है कि स्माइल ट्रेन सक्रिय रूप से बातचीत, ऑर्थोडॉन्टिक्स, पोषण और भावनात्मक समर्थन के द्वारा व्यापक क्लेफ्ट देखभाल पर ध्यान केंद्रित करती है। स्माइल ट्रेन इंडिया का टिकाऊ मॉडल अपने स्वयं के समुदायों में क्लीफ्ट उपचार प्रदान करने के लिए स्थानीय चिकित्सा पेशेवरों को प्रशिक्षित और सशक्त बनाने पर केंद्रित है। इस मॉडल के माध्यम से, स्माइल ट्रेन इंडिया ने १५० से भी ज्यादा साझेदार अस्पतालों के नेटवर्क के माध्यम से, पूरे भारत में ६००,००० से अधिक मुक्त क्लेफ्ट सर्जरी का समर्थन किया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।