भोजन की बरबादी रोकने के लिए बनायी विशेष थालियां

सऊदी के लोग नयी थाली का इस्तेमाल कर साल भर में तीन हजार टन चावल बचा चुके हैं
रियाद : सऊदी अरब में बचा खाना फेंकने की आदत के विरोध के लिए लोग एकजुट हो रहे हैं। लोग ऐसी थाली और तरीका अपना रहे हैं, जिससे परोसा हुआ खाना ज्यादा दिखाई दे। दरअसल, सऊदी में ज्यादा खाना परोसना अच्छी मेहमान नवाजी और संस्कृति का हिस्सा माना जाता है। इसके लिए थाली में अधिक चावल रखा जाता है। लोग थाली के दोनों ओर से चावल खा लेते हैं, पर पूरा नहीं खा पाते, जो बाद में कूड़े में फेंक दिया जाता है। इसके विरोध में उद्यमी मशाल अल्काहरशी ने एक थाली बनाई। थाली में गोलाकार टीला जैसा है। इसमें चावल का टीला जैसा आकार नहीं बन पाता है। इससे पहले जो खाना बर्बाद हो रहा था, उसके लिए अब थाली में जगह ही नहीं है।
थाली से 30% खाने की बर्बादी कम हो रही
अल्काहरशी के मुताबिक, इस थाली से 30% खाने की बर्बादी कम हो रही है। सऊदी के कई रेस्तरां में ऐसी थाली का इस्तेमाल कर साल भर में सिर्फ तीन हजार टन चावल बचा चुके हैं। सऊदी में खाने की बर्बादी की दर विश्व में सबसे ज्यादा है। सरकार का अनुमान है, सऊदी अरब में प्रत्येक घर सालाना 260 किलो खाना बर्बाद करता हैं। जबकि इसकी तुलना में वैश्विक औसत 115 किलो का है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।