मधुमेह के मरीजों के लिए मिठास लाने के लिए कारगर हैं शानदार विकल्प

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 8 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हैं । 2030 तक भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 9.8 करोड़ होगी जबकि 2045 तक यह आंकड़ा पार कर 13.5 करोड़ तक पहुंच जाएगा इसलिए भारत को कैपिटल ऑफ डायबिटीज कहा जाने लगा है । मधुमेह होने का प्रमुख कारण लाइफस्टाइल में बदलाव है । मधुमेह में ब्लड शुगर तुरंत में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए डायबिटीज मरीजों अगर थोड़ी भी मिठाई खा लें तो उसका ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । सच यह है कि डायबिटीज के मरीजों को अक्सर मीठा खाने की क्रेविंग हो जाती है. इस स्थिति से निपटना काफी चुनौतीपूर्ण काम हैं । हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक डायबिटीज के मरीज मिठाई खाने के बजाय फाइबर युक्त मीठी चीजें खाकर मीठा खाने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं । इसके लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें हाई फाइबर, प्रोटीन और हार्ट के लिए हेल्दी फैट हो. इस तरह के कई पोषक तत्वों से भरपूर मीठी चीजें हैं।

मिठाई के बदले इन चीजों को खाएं मधुमेह के मरीज

1. डार्क चॉकलेट-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर मीठा खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा हो रही है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं । डार्क चॉकलेट पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं ।डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड कंपाउंड होता है जो इंसुलिन को रेजिस्टेंस होने से बचाता है और डायबिटीज के मरीजों को शुगर बढ़ने के कारण जो हार्ट को नुकसान होता है, उससे भी बचाता है ।

2. नाशपाती- नाशपाती फाइबर को बहुत बड़ा स्रोत है । यहखून शुगर के एब्जॉर्ब्शन को धीमा कर देता है । इससे साधारण ब्लडशुगर का लेवल नहीं बढ़ता है।नाशपाती काफी मीठी और स्वादिष्ट होती है. अध्ययन के मुताबिक जो लोग डायबेटिक हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

3. सेब-कहा जाता है कि रोजाना एक सेब डॉक्टर के पास जाने से बचाता है. सेब में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं लेकिन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा इसमें कम होता है।वहीं एक मझोले आकार के सेब में 5 ग्राम फाइबर होता है।सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम है. इसलिए यह खून में शुगर को नहीं बढ़ाता है ।

4. अंगूर-डायबिटीज के मरीजों के लिए मिठाई का अंगूर सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।अंगूर काफी हेल्दी फ्रूट और फाइबर से भरपूर होता है।लाल अंगूर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफिनॉल होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डायबिटीज के कारण होने वाली परेशानियों को कम करता है।

5. बनाना आइस्क्रीम-डायबिटीज मरीजों के लिए बनाना आइस्क्रीम बेहतर विकल्प हो सकती है।बनाना यानी केला में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो शुगर के अवशोषण को बहुत धीमा कर देता हैं।यहां तक कि अगर डायबिटीज के मरीज एक केला रोज खाएं तो चार सप्ताह के अंदर ब्लड शुगर के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी घटने लगती है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।