महानगर में विजया दशमी पर जलाया गया 20 फीट लम्बे रावण का पुतला

कोलकाता : सॉल्टलेक सांस्कृतिक संसद कमेटी और सन्मार्ग द्वारा आयोजित दशहरा उत्सव में मेघनाद और कुंभकर्ण के साथ 20 फीट लंबा रावण का पुतला जलाया गया। मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतले लगभग 15 फीट लंबे थे । सेंट्रल पार्क (सॉल्टलेक), कोलकाता में आयोजित इस दशहरा उत्सव में कोलकाता नगर निगम के प्रशासनिक बोर्ड के अध्यक्ष फिरहाद बॉबी हकीम, राज्य के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस, विधाननगर की मेयर, सॉल्टलेक सांस्कृतिक संसद के अध्यक्ष ललित बेरीवाला तथा पूर्व राज्यसभा सांसद विवेक गुप्ता समेत अन्य लोग उपस्थित थे। समारोह का उद्देश्य पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृत और परम्परा को लोगों तक पहुँचाना था।

कोविड -19 को देखते हुए हर प्रकार की सावधानी रखी गयी थी। इस आयोजन के बारे में बात करते हुए, सॉल्टलेक सांस्कृतिक संसद के अध्यक्ष ललित बेरीवाला ने कहा, “हमें समारोह आयोजित करने की अनुमति दी गई थी लेकिन सब कुछ सरल तरीके से करने के लिए कहा गया। दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाने के लिए हमने कमर कस ली, जहाँ समिति के केवल कार्यकारी सदस्य ही मौजूद थे और जनता के लिए पूरे समारोह का सीधा प्रसारण था। हमने रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण का पुतला जलाया और भगवान से प्रार्थना की कि राज्याभिषेक भी अग्नि में जल जाए। इस बीमारी ने सब कुछ खराब कर दिया है, इसलिए यह दशहरा उम्मीद से अच्छाई के साथ-साथ इस घातक बीमारी पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।