महिला प्रीमियर लीग : गुजरात जायंट्स से जुड़ी मिताली राज

नयी दिल्ली । मार्च-अप्रैल 2023 में होने वाले महिला प्रीमियर लीग के शुरूआती सीजन से पहले मिताली राज को गुजरात जाइंट्स के मेंटर और सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली के साथ डब्ल्यूपीएल में अहमदाबाद टीम को संचालित करने के अधिकार जीते थे। उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा कि जायंट्स की मेंटर और सलाहकार होने के अलावा, मिताली महिला क्रिकेट को भी बढ़ावा देगीं और गुजरात में जमीनी स्तर पर खेल को विकसित करने में मदद करेंगी।
भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। फ्रेंचाइजी ने कहा, ‘महिला प्रीमियर लीग का उद्घाटन सत्र महिला क्रिकेट के लिए एक शानदार कदम है और अडानी समूह की भागीदारी खेल के लिए भी एक बड़ा बढ़ावा है। महिला क्रिकेट लगातार बढ़ रहा है, और इस तरह की प्रेरणा निस्संदेह युवा महिलाओं को प्रोत्साहित करेगी कि क्रिकेट को पेशेवर रूप से लेने पर विचार करें।’’
मिताली ने भारत के लिए 89 टी20 मैच खेले हैं और 37.52 के औसत से 2,364 रन बनाए हैं, जिसमें 17 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने प्रारूप से अपनी संन्यास की घोषणा करने से पहले घर में इंग्लैंड के खिलाफ 2019 में आखिरी बार भारत के लिए एक टी20 मैच खेला था। उन्होंने जून 2022 में अपनी संन्यास की घोषणा करने से पहले वनडे और टेस्ट खेलना जारी रखा। मिताली ने 2005 और 2017 महिला वनडे विश्व कप में उपविजेता रहने के लिए भारत की कप्तानी भी की।
फ्रेंचाइजी ने आगे कहा, ‘मिताली राज युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं और हम अपनी महिला क्रिकेट टीम को सलाह देने के लिए इस तरह के एक प्रेरणादायक एथलीट के साथ खुश हैं।’ अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडानी ने कहा, ‘हम मानते हैं कि मिताली जैसी अंतरराष्ट्रीय खेल हीरो की उपस्थिति न केवल क्रिकेट में बल्कि हर दूसरे खेल में भी नई प्रतिभाओं को आकर्षित करेगी और पेशेवर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को बदल देगी।’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।