मान्यता अब भी पुरुष फोटोग्राफरों को अधिक मिलती है

फोटोग्राफी बहुत सृजनात्मक क्षेत्र है और अब भी बहुत कम लड़कियाँ इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाती हैं। वहीं माधुरी दुग्गड़ ने न सिर्फ इस क्षेत्र को चुना बल्कि खुद को सफलता के साथ स्थापित किया। आज स्नीजी शूटर्स के माध्यम से से वे हर अवसर को बतौर पेशेवर फोटोग्राफर खूबसूरती से कैद कर रही हैं और तेजी से अपनी पहचान बना रही हैं। अपराजिता ने  स्नीजी  शूटर्स की संस्थापक व  वरिष्ठ फोटोग्राफर माधुरी दुग्गड़ से उनके इस सफर को जाना…पेश है प्रमुख अंश –
प्र. आपको इस क्षेत्र में आने की प्रेरणा किससे मिली?
उ. प्रेरणा हमारे चारों ओर है। यह दुनिया मुझे प्रेरित करती है। दुनिया ऐसी घटनाओं और कहानियों से भरी पड़ी है जिनको बताने की जरूरत है, जिनको बताया जा सकता है। मुझे कई जगहों से प्रेरणा मिलती है, ऊर्जा और गति मुझे प्रेरित करती है, प्रकाश और छाया मुझे प्रेरित करती है, मानव और मानवता मुझे प्रेरित करती है, मेरे माता-पिता मुझे प्रेरित करते हैं। इस पर भी मुझे उस तस्वीर से ज्यादा कुछ भी प्रेरित नहीं करता जो मेरे विषय की आत्मा तक पहुँचती है, उसे पकड़ती है। मेरे द्वारा खींची तस्वीर को देखकर लोगों के चेहरों पर मुस्कान आता है तो यह यह मुझे रोमांचित करता है।

प्र. आप जब आई तब परिदृश्य कैसा था?
उ. मुझे सबसे प्रोत्साहन मिला, सबने सहयोग किया। मेरा मानना ​​है कि लोगों को लगता है कि महिलाएं हस्तक्षेप भी कम करती हैं और धमकाती भी कम हैं। मुझे लगता है कि एक महिला होने के नाते अक्सर लोग मुझ पर बहुत जल्दी भरोसा करते हैं और मुझे उन जगहों तक पहुँचने की अनुमति देते हैं जो कभी-कभी पुरुषों के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है। 2016 में पेशेवर तौर पर शुरुआत की, फोटो स्टूडियो खोला। मेरी कम्पनी स्नीजी शूटर्स में हम तरह की तस्वीरें हम खींचते हैं और किसी भी मौके के लिए खींचते हैं।

प्र. किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा?
उ. 2019 है! मैं एक नारीवादी हूँ और मैं हमेशा महिला अधिकारों और समानता के लिए लड़ती रही हूँ। कई प्रतिभाशाली महिला फ़ोटोग्राफ़र होने के बावजूद पुरुषों को अभी भी अधिक मान्यता प्राप्त है। कॅरियर को लेकर इन अड़चनों को तोड़ना सबसे आसान नहीं है, आपको वास्तव में फोटोग्राफी के बारे में जुनून रखने की जरूरत है और तभी आप अपने इस प्यार को बनाए रख सकते हैं, टिके रह सकते हैं और सफल हो सकते हैं।

प्र. आपकी नजर में आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
उ. हर अच्छी तस्वीर और उसकी वजह से मेरे क्लाइंट के चेहरे की मुस्कान मेरे लिए एक उपलब्धि है। यह कुछ लोगों के लिए कठिन लग सकता है, लेकिन दिन भर की मेहनत के बाद शांति से सो सकती हूँ। अंततः अपने क्लाइंट को खुश देखना मेरी उपलब्धि है।

प्र. भविष्य को लेकर खासकर समाज के प्रति आपकी योजनाएं क्या हैं?
उ. व्यावहारिक रूप से, मैं भाग्यशाली हूँ कि मैंने ऐसे समय में फ़ोटोग्राफ़ी चुनी जब यह अब केवल क्षणों को कैद करने भर के लिए एक उपकरण मात्र नहीं है। विज्ञापन, समाचार रिपोर्टिंग और मनोरंजन के अन्य सभी रूपों के लिए फ़ोटोग्राफ़ी सब कुछ का साधन बन गयी है। दुनिया पूरी तरह से फोटोग्राफी पर निर्भर करती है और हर क्षेत्र में अब फोटोग्राफी की आवश्यकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।