‘मुगल ए आजम’ के बाद फिल्में शुक्रवार को रिलीज होने लगीं

भारत में हर फिल्म शुक्रवार को ही रिलीज होती है। मगर इसका कारण क्या है? शायद यह बात कोई नहीं जानता। दौड़ती-भागती जिंदगी में यह दिन वीकेंड की शुरूआत जैसा होता है। ऐसे में हर व्यक्ति अपने बचे हुए कामों को पूरा करने की प्लानिंग इसी दिन से शुरू कर देता है। जहां तक सवाल बॉलीवुड का है तो शुक्रवार को सबसे अच्छा दिन समझा जाता है। इसलिए फिल्म इस दिन रिलीज की जाती है।

mugle ajam madhubala

एक जानकारी के मुताबिक हिंदी फिल्म जगत में यह चलन हॉलीवु़ड से आया है। आपको बता दें कि हॉलीवुड की पॉपुलर फिल्म ‘गोन विद द विंड’ को 15 दिसंबर 1939 में रिलीज किया गया। इस दिन शुक्रवार था। फिल्म का प्रीमियर गुरुवार को होता है। मगर भारत में यह चलन साल 1950 के बाद में शुरू हुआ।

इससे पहले भारतीय सिनेमा की बड़ी फिल्मों में शुमार फिल्म ‘नील कमल’ 24 मार्च 1947 के दिन रिलीज हुई। इस दिन सोमवार था। जबकि कालजयी फिल्म ‘मुगल ए आजम’ वो पहली फिल्म थी जिसे 5 अगस्त 1960 को रिलीज किया गया। इस दिन शुक्रवार था। फिल्म को बड़ी सफलता मिली। इसके बाद हिंदी फिल्म जगत में फिल्मों को शुक्रवार के दिन रिलीज करने का सिलसिला शुरू हो गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।