मॉडलिंग छोड़ मरीजों का इलाज कर रहीं पेशे से डॉक्टर, पूर्व मिस इंग्लैंड भाषा मुखर्जी

कोलकाता : साल 2019 में मिस इंग्लैंड का ताज जीतने वाली भाषा मुखर्जी पेशे से श्वसन तंत्र डॉक्टर भी हैं। फिलहाल उन्होंने मिस इंग्लैंड का अपना ताज उतारकर कोरोनावायरस से जूझ रहे इंग्लैंड में डॉक्टर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है। इसके लिए मुखर्जी ने उस अस्पताल से संपर्क किया जहां वह पहले काम कर रही थी। उन्होंने अस्पताल को बताया कि वह डॉक्टर के तौर पर फिर से काम पर लौटना चाहती हैं।
अपने डॉक्टरी कॅरियर से ब्रेक लेकर मॉडलिंग करियर में आने वाली भाषा ने अब यह तय कर लिया है कि कोरोनावायरस महामारी के संकट में वह अपनी महत्वाकांक्षाओं को पीछे रखकर डॉक्टर होने का फर्ज निभाएंगी।
दिसंबर 2019 में बनीं मिस इंग्लैंड
मिस इंग्लैंड का खिताब जीतने के बाद भाषा मुखर्जी को कई देशों में चैरिटी के लिए न्यौता दिया गया था। इसी सिलसिले में वह पिछले महीने ही भारत में थीं। 24 वर्षीय भारतीय मूल की भाषा मुखर्जी ने अपने भारत प्रवास के दौरान कई स्कूलों का दौरा किया था। जहाँ उन्होने विद्यार्थियों को किताबें और दूसरी पढ़ाई- लिखाई की चीजे दान की। इसके अलावा वह तुर्की, अफ्रीका और पाकिस्तान भी गई थीं। नौ साल की उम्र में इंग्लैंड आई भाषा ने अपनी पढ़ाई- लिखाई इसी देश में की है। दुनिया के अलग- अलग देश घूम रही मुखर्जी को अपने डॉक्टर दोस्तों से वहां की हालत के बारे में लगातार मैसेज मिल रहे थे। जिसके बाद इंग्लैंड में विकराल होती कोरोना महामारी को देखते हुए भाषा ने वापस डॉक्टरी में लौटने का मन बना लिया।
भाषा मुखर्जी का मानना है कि बेशक वो मिस इंग्लैंड के तौर पर इंसानियत के लिए ही काम कर रही थीं। लेकिन जब दुनिया भर में लोग कोरोना वायरस से मर रहे हैं और उनके डॉक्टर साथी इतनी मेहनत कर रहे हैं, उनका ताज पहन कर घूमना शायद सही नहीं होगा। इसलिए अब वह महत्वाकांक्षाओं को पीछे रखकर डॉक्टर होने का फर्ज निभा रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।