म्यूचुअल फंडों में निवेशकों की रुचि बढ़ी, फोलियो की संख्या 8 लाख बढ़ी

नयी दिल्ली : म्युचुअल फंड के प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ रहा है और ऐसे निवेशक खातों (फोलियो) की संख्या एक महीने में ही आठ लाख से अधिक बढ़कर अप्रैल 2018 के अंत में 7.22 करोड़ हो गई। वित्त वर्ष 2017-18 में 1.6 करोड़ निवेशक खाते तथा 2016-17 में 67 लाख खाते खुले।

फोलियो संख्या है जो व्यक्तिगत तौर पर निवेश करने वाले निवेशकों के खातों को आवंटित की जाती है। एक निवेशक के कई खाते हो सकते हैं लेकिन उसका फोलियो एक होता है। एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया के आंकड़े के अनुसार देश में 42 फंड हाउस है जहां निवेशकों के खाते हैं। इस साल अप्रैल के अंत में फोलियो की संख्या 8.38 लाख बढ़कर रिकार्ड 7,21,85,970 पर पहुंच गयी जो मार्च 2018 के अंत में 7,13,47,301 थी।

म्यूचुअल फंड को लेकर खुदरा निवेशकों की रूचि बढ़ी है। इससे पिछले कुछ साल से निवेशक खातों की संख्या बढ़ी है। ऑनलाइन निवेश सुविधा उपलब्ध कराने वाली ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हरीश जैन ने कहा, ‘‘लगभग दो महीने के उतार-चढ़ाव के बाद बाजार में अप्रैल महीने में मजबूती देखने को मिली। नये वित्त वर्ष की शुरूआत सकारात्मक धारणा के साथ हुई जो नये निवेशकों का भरोसा बढ़ने से प्रतिबिंबित होता है। दूसरा फरवरी और मार्च महीने में नरमी का कारण दीर्घकालीन पूंजी लाभ कर है।’’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।