यूआईडीएआई ने देश भर में खोले 28 आधार सेवा केंद्र

नयी दिल्ली :  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देशभर में 28 आधार सेवा केंद्र (एएसके) खोले हैं। प्राधिकरण की योजना देशभर में 114 एकल नामांकन और अद्यतन केंद्र शुरू करने की है।
यूआईडीएआई ने कहा कि ये आधार सेवा केंद्र बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 38,000 आधार नामांकन केंद्रों के अतिरिक्त हैं। बयान में कहा गया है कि आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुलते हैं। अभी तक इन केंद्रों ने तीन लाख से अधिक निवासियों को सेवाएं दी है। इनमें अच्छी खासी संख्या दिव्यांगों की है।
इसमें कहा गया है कि ये केंद्र एक दिन 1,000 नामांकन और अद्यतन आग्रह को पूरा कर सकते हैं। ये सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े पाँच बजे तक खुलते हैं। सिर्फ सार्वजनिक अवकाश के दिन ही ये केंद्र बंद रहते हैं। यूआईडीएआई की योजना देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की है। आधार के लिए नामांकन जहां नि:शुल्क होता है, वहीं किसी जानकारी मसलन मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने या पता आदि ठीक कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।