रामकृष्ण मिशन, नयी दिल्ली कर रहा है मूल्यपरक शिक्षा का निःशुल्क प्रसार

नयी दिल्ली : रामकृष्ण मिशन, नयी दिल्ली पिछले 8 वर्षों से शिक्षा के प्रसार में सक्रिय है। मिशन 6,7,8 या 7, 8, 9 कक्षा के जरूरतमंद विद्यार्थियों को प्राथमिक और माध्यमिक वर्गों के लिए नि: शुल्क शिक्षा देने की दिशा में काम कर रहा है। वे जीवन के कौशल, निर्णय लेने की क्षमता छात्रों को प्रदान करने के मिशन के साथ पंजीकृत स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करते हैं ताकि छात्र जीवन की अनिश्चितताओं और चुनौतियों का सामना कर सकें।

यह छात्रों को उनके सामने आने वाले कठिन सवालों और स्थितियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उनके सर्वांगीण विकास में मदद करता है। अब इस कार्यक्रम से 5,000 से अधिक स्कूल लाभान्वित हो रहे हैं। रामकृष्ण मिशन, नयी दिल्ली के सचिव स्वामी शांतात्मानंद ने इस कार्यक्रम की परिकल्पना की है और उन्हें बहुत उम्मीद है कि यह भारत के छात्रों और नागरिकों के जीवन में बहुत बदलाव ला सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।