रुपहली दुनिया में अपने काम से अपनी छाप छोड़ रही है अस्मिता

कोलकाता : यह कहानी है एक अभिनेत्री की जो…अब अभिनय की दुनिया से आगे बढ़ रही है। 6 साल पहले कैमरे के सामने अपनी अभिनय प्रतिभा की छाप छोड़ी और अब कैमरे के पीछे कमान सम्भाल रही है। हम बात कर रहे हैं अस्मिता की। ढेर सारे सपने और उम्मीदें लेकर आयी थी अस्मिता। उसने अभिनय सीखा और कुछ भूमिकाएं भी मिलीं। वह ‘माँ दुर्गा’ जैसे मेगा धारावाहिकों में कुछ भूमिकाएँ निभाने में कामयाब रहीं, जो स्टार जलसा, मोन नी कचकाची, गौरीदान पर प्रसारित होती थीं। उन्होंने अनिकेत चट्टोपाध्याय की फिल्म “तुस्की” में एक छोटी सी भूमिका भी निभाई। इन वर्षों के दौरान, वह अपने भावी सहयोगियों से मिलीं और काफी अच्छे रिश्ते बनाए। लेकिन हालात तब मुश्किल हो गए जब उन्हें अपने परिवार की जिम्मेदारियां उठानी पड़ीं। खुद को बनाए रखने के लिए, उसने कैमरे के पीछे काम करने का फैसला किया। कई बार रिजेक्शन, भद्दे ऑफर और बहुत कुछ झेलने के बाद मि. टेंट प्रोडक्शंस के सुशांत दास उनकी सहायता के लिए आए और आखिरकार वह एक सहायक पोशाक डिजाइनर के रूप में उनके साथ जुड़ गईं। यहां से, उन्होंने ‘जय काली’, ‘आमलोकी’ और ‘गोपाल वार’ जैसी कई परियोजनाओं में डिजाइनर ऋतुरूपा भट्टाचार्य की सहायता की, जिन्हें श्री वेंकटेश फिल्म्स, कृष्णकली और अन्य बैनरों द्वारा निर्मित किया गया था।
वह अपने काम से प्यार करती थी और उसे कपड़े खरीदने, लुक्स डिजाइन करने और पोशाक तैयार करने में बहुत खुशी मिलती थी। हालाँकि, वह बीमार पड़ गयी और उसकी त्वचा की स्थिति ने उसे लंबे समय तक धूप में काम करने की अनुमति नहीं दी। अस्मिता के जीवन ने यहां से एक नया मोड़ लिया, जब उनके एक पुरानी दोस्त, संचारी मंडल ने उन्हें मेगा धारावाहिकों में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया और शुभंकर चट्टोपाध्याय से संपर्क करने के लिए कहा। वह जल्द ही एक सहायक निर्देशक के रूप में उनके साथ जुड़ गयीय़, ‘दादागिरी’, और ‘मिरक्कल 10’ जैसे शो पर काम कर रही थीं। उन्होंने ‘सुपर सिंगर जूनियर’, ‘डांस डांस जूनियर 1, ‘सुपर सिंगर जूनियर’ जैसे शो में काम करते हुए उसी प्रोडक्शन के लिए एक सहायक निर्देशक (पोशाक) के रूप में काम करना शुरू किया। ‘डांस डांस जूनियर 2’ और अक्सर डिजाइनर की अनुपस्थिति में पूरी पोशाक डिजाइनिंग प्रक्रिया को संभालती थी। उनके काम को सभी क्रू और कास्ट मेंबर्स ने समान रूप से सराहा। इस पर निर्देशक शुभंकर और निर्माता ब्राटिन अतार्थी ने ध्यान दिया और उन्हें मिथुन चक्रवर्ती के लिए पोशाक डिजाइन करने का अवसर मिला। हालांकि शुरू में घबराई हुई थी, उसने नयी चुनौती स्वीकार की और उसके काम को एक बार फिर सभी ने सराहा। वह उस समय को याद करती हैं जब इन लोगों ने उनका मार्गदर्शन किया है और मुश्किल वक्त में उसका साथ दिया है। आज, वह मिथुन चक्रवर्ती के लिए एक सहायक निर्देशक (पोशाक) और डिजाइनर के रूप में उसी प्रोडक्शन हाउस के लिए काम कर रही हैं। अस्मिता खुद को फिल्म और टेलीविजन उद्योग में एक डिजाइनर के रूप में स्थापित करना चाहती है। उसका मानना है कि काम उसके लिए बोलता है और बहुत जल्द अपनी निजी परियोजनाओं को शूट करने की तैयारी में है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।