ला मार्टिनियर फॉर ब्वॉयज में इंटर स्कूल पैट्रियोटिक मीट 2020

कोलकाता : हर साल की तरह इस बार भी 15 अगस्त को 74 वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर ला मार्टिनियर फॉर ब्वॉयज के के प्रिंसिपल जे. रफी़ के मार्गदर्शन में “हिंदी ज्योतस्ना क्लब” के द्वारा “एनुअल पेट्रियोटिक मीट 2020” का आयोजन किया गया।
देशभक्ति के इस कार्यक्रम में कोलकाता ही नहीं,दूर दराज के विद्यालयों, जिसमें उत्तर प्रदेश के मेरठ, नार्थ बंगाल के सनशाइन समेत 23 विद्यालयों के छात्र-छात्राएं ने हिस्सा लिया। दो दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत पहले दिन 14 अगस्त शुक्रवार को ‘इंटर स्कूल डिबेट’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 18 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते स्‍कूल बंद हैं, इसलिए इस साल वाद-विवाद प्रतियोगिता वर्चुअल तरीक़े से करवाई गई । वाद-विवाद प्रतियोगिता दो चरणों में सम्पन्न हुई जिसका शीर्षक “ऑनलाइन कक्षाएँ छात्रों के लिए उपयोगी हैं” तथा “धनार्जन ही कार्य करने का एकमात्र प्रेरणास्रोत हैं “ था।
विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल जे. स्टीफन ने प्रतियोगिता के दौरान बच्चों का हौसला बढ़ाया ताकि वह घबराए नहीं बल्कि आत्मविश्वास के साथ अपना मत प्रस्तुत कर सके।
वाद-विवाद प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका एम. डी शाहबुद्दीनजी, श्रीमती सीमा सिंह, अशोक कुमार शर्मा जी, डॉ. राजेंद्र नाथ त्रिपाठी, श्रीमती उमा अग्रवाल, राजीव मिश्राजी, विशाल सिंह जी ,डाॅ.मीनु भटनागर, डॉ रेशमी पांडा मुखर्जी ने की ।
प्रतियोगिता का संचालन “हिंदी ज्योतस्ना क्लब” के टीचर इन्चार्ज बलवंत सिंह ने किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में पक्ष में प्रथम लोरेटो डे स्कूल धर्मतल्ला की छात्रा श्रद्धा तिवारी(पक्ष) और सोफिया गर्ल्स स्कूल मेरठ उत्तर प्रदेश की छात्रा प्रियांशी सिंह (विपक्ष) रही। परिचर्चा में प्रथम स्कूल का पुरस्कार लोरेटो डे स्कूल धर्मतल्ला तथा रनरअप स्कूल का पुरस्कार सेंट जेम्स स्कूल को मिला।प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र तथा इन प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को विजेता प्रमाण पत्र भी उनके ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा।
“एनुअल पेट्रियोटिक मीट 2020” कार्यक्रम के दुसरे दिन 15 अगस्त को देशभक्ति से ओतप्रोत नृत्य तथा संगीत का कार्यक्रम हुआ जिसमें 22 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया हैं। स्कूल और शिक्षण संस्थान बंद होने के कारण बच्चे इस बार खुलकर स्वतंत्रता दिवस के जश्न में शामिल नहीं हो पाए लेकिन कोरोना महामारी के बचाव और सुरक्षा के नियमों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घरों में रहकर वीडियो तैयार कर ऑनलाइन के माध्यम से अपना हुनर दिखाया हैं।विभिन्न विद्यालयों के प्रिंसिपलों ने विडियो संदेश के द्वारा ला मार्टिनियर और प्रिंसिपल जे. रफी़ की सराहना की और बच्चों का हौसला बढ़ाया।ला मार्टिनियर के प्रिंसिपल जे. रफी़ ने आमंत्रित सभी विद्यालयों के शिक्षकों और विद्यार्थियों का कोरोना महामारी में भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये धन्यवाद दिया।उन्होंने कहाँ की स्वतंत्रता दिवस एक ऐतिहासिक पर्व हैं ।सिर्फ सीमा पर खड़े आर्मी या पुलिस के जवानों का ही नहीं बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने देश की रक्षा करे।अंत में उन्होंने कहाँ की इस वैश्विक महामारी के संकट काल में देश के विभिन्न प्रान्तों से वर्चुअल तरीक़े से जुड़कर बच्चों ने जो रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा बच्चों ने ये साबित कर दिया आज शितिज पर आत्मनिर्भर भारत का सूर्योदय हो रहा हैं ,यह भारत के पुनः विश्वगुरू बनने का उद्घोष हो रहा हैं । अगले साल कोरोना से जंग जीत कर हम साक्षात रूप से कार्यक्रम प्रस्तुत करने की प्रतिश्रुति के साथ उन्होंने कार्यक्रम के समापन की घोषणा की ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

One thought on “ला मार्टिनियर फॉर ब्वॉयज में इंटर स्कूल पैट्रियोटिक मीट 2020

  1. Abhay Agarwal says:

    It was an amazing event organized by the Hindi ‘Jyotsna’ Club of La Martiniere For Boys. Being a part of this event and also the organizing committee, this event taught me a very important thing that is required in every sphere of life, handling responsibility with sheer perfectness and another important factor of life which is none other than time management. Since this is my last year in school it gave me immense pleasure to be a part of the event on such an auspicious day. The thought of my last few months left of my schooling life gave me a boost in contributing to the club and also my school which has given me almost all the happiness and opportunities that I dont think all schools would give. At the end this event would not have been possible if not for the able guidance of Mr.B.Singh our club teacher-in-charge.

Comments are closed.