लिटिल थेस्पियन ने मंच पर उतारा कहानियों का कथा कोलाज

हाल ही में ज्ञानमंच में कथा कोलाज – 7 के अंतर्गत लिटिल थेस्पियन उमा झुनझुनवाला के निर्देशन में श्रीमती कुसुम खेमानी की तीन कहानियों का मंचन “प्रेम अप्रेम” शीर्षक से किया गया।

कुसुम जी इन तीनों कहानियों के केन्द्र में प्रेम अपने दो प्रबल स्वरूपों में मौजूद है – एक, प्रेम करने की चरम उत्कंठा और दूसरा, प्रेम की उपेक्षा l “एक माँ धरती सी” और “रश्मिरथी माँ” कहानी में माँ के अदम्य साहस का ज़िक्र है कि एक माँ अपने औलाद के लिए कुछ भी कर सकती है वहीँ दूसरी ओर “एक अचम्भा प्रेम” में अपनी जीवनसाथी की मानसिक पीड़ा से आहत एक प्रेमी पति के उस प्रेम का वर्णन है जहाँ प्रेम का अर्थ केवल दूसरों को चाहना मात्र होता है, जिसमे प्रत्याशा नहीं होती, जहाँ प्रेम अँधा होता l

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।