लियोनार्डो डिकैप्रियो ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर जताई चिंता

लॉस एंजिलिस : हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो ने इंस्टाग्राम में एक एक पोस्ट के माध्यम से भारत की राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर चिंता जताई है। पर्यावरण को लेकर मुखर 45 वर्षीय अभिनेता ने दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ इंडिया गेट पर प्रदर्शन कर रहे लोगों की तस्वीरें साझा करते हुए सोमवार को इंस्टाग्राम पर इस संबंध में चिंता जाहिर की।
तस्वीरें साझा करते हुए उन्होंने लिखा, ‘‘नयी दिल्ली में इंडिया गेट पर 1,500 से अधिक नागरिक इकट्ठे हुए और शहर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के खिलाफ तत्काल कदम उठाने की माँग की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में हर साल वायु प्रदूषण में लगभग 15 लाख लोगों की जान जाती है। इन आंकड़ों के अनुसार भारत में वायु प्रदूषण लोगों की मृत्यु के पांच बड़े कारकों में से एक है।’’ पोस्ट के अनुसार प्रदर्शन में हर आयु वर्ग के लोग शामिल हुए।उन्होंने लिखा, ‘‘ तमाम वादों के बावजूद वायु अब भी असुरक्षित है और वायु प्रदूषण के सुरक्षित स्तर तक पहुंचने तक कार्यकर्ता दबाव बनाना जारी रखेंगे।’’ डिकैप्रियो पहले भी भारत संबंधी पर्यावरण के मुद्दों पर चिंता जाहिर कर चुके हैं।उन्होंने जून में तमिलनाडु में जल संकट और दिल्ली के गाजीपुर में 65 मीटर ऊंचे कूड़े के ढेर से संबंधित भी पोस्ट किए थे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।