वर्क फ्रॉम होम : घर से काम करते समय भी रखें अनुशासन 

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते कई कंपनियां और संस्थाएं अपने कर्मचारियों को कह रही है कि वे घर से ही अपना काम करके भेजें या करें। वर्क फ्रॉम होम इस समय की एक बड़ी जरूरत है। यह काम बहुत सरल लग सकता है, लेकिन इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि इसे करते हुए बहुत अनुशासित रहना होगा। इसके करते हुए उतनी ही गंभीरता रखना होगी जितनी कर्मचारी ऑफिस में काम करते हुए रखता है। वर्क फ्रॉम होम के तहत दिया गया काम मजाक नहीं। इसके अंजाम देने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह करते हुए घर के काम और ऑफिस के काम को गड्ड मड्ड नहीं करना चाहिए।

घर और ऑफिस के कामों को रखें अलग
घर से काम करते हुए एक अच्छी गति में काम करने की जरूरत है। और यह करते हुए ध्यान रखना होगा कि घर का काम पूरा करने का एक निश्चित और निर्धारित समय हो तथा ऑफिस का काम करने का भी निर्धारित और निश्चित समय होना चाहिए। इससे दोनों की कामों को अलग- अलग रखकर बेहतर काम किया जा सकता है। यदि हमने घर के कामों और ऑफिस के कामों को मिला दिया तो यह कोई अच्छा विचार नहीं है। यदि यह मिला दिया गया तो इससे दक्षता और कार्यक्षमता पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

एकाग्रता का रखें ध्यान
घर से काम करते हुए इस बात को नहीं भुलाया जाना चाहिए कि जिस जगह से आप काम करने जा रहे हैं, उसमें कम से कम शोर हो। इससे आपकी एकाग्रता भंग हो सकती है और काम भी प्रभावित हो सकता है। जब आप घर से काम कर रहे हों , उस समय भी फॉर्मल ड्रेस में ही यह काम करें। यह माइंड सेट को प्रभावित करता है क्योंकि इसके मनोवैज्ञानिक साक्ष्य हैं कि यह कैसे प्रभावित करता है।

कई सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध
घर पर आपका कार्य बाहरी शोर से मुक्त होना चाहिए और आरामदायक फर्नीचर होना चाहिए। इससे आप ज्यादा सुविधाजनक ढंग से बेहतर काम कर पाएंगे। इसके लिए आपको घर में एक सही स्थान का चुनाव करना होगा। साथ ही ऐसी कुर्सी होनी चाहिए जो आपकी पीठ को आरामदायक ढंग से सहारा दे सके और टेबल पर आप आईलेवल को सही तरीके निर्धारित कर काम को अंजाम दे सकें। वर्क फ्रॉम होम के लिए कई सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ फ्री हैं जैसे- वॉट्सएप वीडियो कॉल, गूगल डुओ और स्काइप। इसका उपयोग छोटे दफ्तरों के काम के लिए बेहतर ढंग से किया जा सकता है।

बोर नहीं होने देंगे ये काम

बड़ों द्वारा रखी हुई पुरानी पुस्तकें पढ़ें और उसको बारे में जाने
अपने पुरानी तस्वीरें देखिए।
एक्ट कीजिए और इंटरेस्टिंग वीडियोज बनाइए।
घर को सजाइए
परिवार के साथ मिलकर पसन्दीदा व्यंजन बनायें
क्राफ्ट/ क्रिएटिव वर्क एंड डिजाइन।
परिवार के सभी सदस्य एक बैठकर अपनी पसंदीदा फिल्म देख सकते हैं।
कैंपेन गेम डम शिराज, सांप सीढ़ी, लूडो, अंताक्षरी, नेम प्लेस एनिमल थिंग्स गेम।
अपने शेफ्स से कैरम बोर्ड, कार्ड्स, चेस निकालकर गेम्स खेल सकते हैं।
घर के बुजर्गों से उनके जीवन के कहानी सुनिए और उससे सीख लीजिए।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।