वायुसेना में पहली बार फ्रंटलाइन कॉम्बैट यूनिट की कमान महिला को

ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने रचा इतिहास
भारतीय वायुसेना ने ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी को वेस्टर्न सेक्टर में फ्रंटलाइन कॉम्बैट यूनिट की कमान सौंपकर महिलाओं की बंदिशों को तोड़ दिया है । भारतीय वायुसेना के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी महिला को ये जिम्मेदारी मिली है । सेना ने मेडिकल स्ट्रीम से बाहर निकलते हुए महिला अधिकारियों को कमान सौंपने की शुरुआत कर दी है । इनमें से 50 महिलाएं ऐसी होंगी जो नॉर्दर्न और ईस्टर्न ऑपरेशनल एरिया में यूनिट्स को लीड करेंगी ।
अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट एनडीटीवी के मुताबिक, ग्रुप कैप्टन धामी को साल 2003 में हेलिकॉप्टर पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था । शालिजा के पास 2 हजार 800 घंटे से ज्यादा की उड़ान का अनुभव है । वो एक क्वालीफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं । उन्होंने वेस्टर्न एरिया में हेलिकॉप्टर यूनिट के फ्लाइट कमांडर के रूप में भी काम किया है । भारतीय सेना में एक ग्रुप कैप्टन की रैंक सेना के कर्नल के बराबर होती है ।
कौन हैं शालिजा धामी?
शालिजा का जन्म पंजाब के लुधियाना में शहीद करतार सिंह सराभा गांव में हुआ था । यहां से उनमें देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा आया । इस गांव का नाम देश की आजादी में सराहनीय योगदान देने वाले शहीद के नाम पर रखा गया। शालिजा के माता-पिता सरकारी नौकरी करते थे. पिता हरकेश धामी बिजली बोर्ड में अधिकारी रहे और मां देव कुमारी जल आपूर्ति विभाग में रहीं । शालिजा की शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से हुई और बाद में उन्होंने घुमार मंडी के खालसा कॉलेज से बीएससी की ।
ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते-करते ही उनका सिलेक्शन फ्लाइंग एयरफोर्स में हो गया। हालांकि उनकी लम्बाई को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति बनी थी लेकिन बाद में उन्हें वायुसेना में भर्ती कर लिया गया। इस मामले पर वायुसेना के अधिकारी का कहना है कि धामी को एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ की ओर से दो बार कमांड किया जा चुका है। फिलहाल वो एक फ्रंटलाइन कमांड हेडक्वार्टर के ऑपरेशन ब्रांच में तैनात हैं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।