वेबसाइट और यू ट्यूब पर अध्ययन सामग्री अपलोड करेगा जेयू

कोलकाता : जादवपुर विश्वविद्यालय  में 14 सितम्बर से नये सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होने वाली है। ऐसे में ऑनलाइन पठन पाठन को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से योजनाएँ तैयार की जा रही है। इसके तहत ऑनलाइन कक्षा के दौरान JU की ओर से वास्तविक समय ऑनलाइन कक्षा में नहीं पढ़ाकर वेबसाइट पर स्टडी मेटेरियल को अपलोड किया जाएगा। इस संबंध में जेयू के एक अधिकारी ने बताया कि जेयू के वेबसाइट पर एक नया टैब बनाया गया है, जिसमें कोर्स मटेरियल और लेक्चर से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध करवायी जाएंगी। उक्त अधिकारी ने बताया कि एक बार स्टडी मेटेरियल को वर्ड, पीडीएफ, ऑडियो नोट या वीडियो रिकॉर्डिंग के तौर पर अपलोड किया जा सकेगा। एक बार जब संबंधित विषय के प्रोफेसर स्टडी मेटेरियल को अपलोड कर देंगे तो उसका लिंक या एड्रेस अध्यापक ई-मेल या ह्वाट्स ऐप या किसी अन्य ऑनलाइन मंच के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ साझा कर देंगे। उक्त अधिकारी ने बताया कि लेक्चर और स्टडी मेटेरियल को यूट्यूब पर भी अपलोड किया जाएगा।

वहीं इस बारे में जेयू के वीसी प्रो. सुरंजन दास से मिली जानकारी के अनुसार आमतौर पर वास्तविक समय ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ली जाती है। हम दूरस्थ डिजिटल मोड में ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि यदि आधिकारिक रूप से कोई अध्यापक 10 विद्यार्थियों को लेकर ऑनलाइन कक्षा आयोजित करना चाहता है, जिसमें सबको एक- दूसरे की बातें साफ-साफ सुनाई देती हों, तो उन्हें ऐसा करने के लिए पूरी छुट दी गयी है।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।