शादी से पहले बनाएं आपसी फाइनेंशियल समझ

 

शादी के बाद कपल्स में अक्सर पैसों को लेकर मनमुटाव होता है। शादी करने वाले दो लोगों का नजरिया पैसों को लेकर अलग-अलग हो सकता है।

यह बहुत हद तक निर्भर करता है कि उनकी परवरिश कैसे हुई है या फिर वे किन परिस्थितियों में पले-बढ़े हैं। यह अंतर ही आगे चलकर ज्यादातर रिश्तों में तनाव, झगड़े और चिंता की वजह पैसे के मसले ही होते हैं।

ऐसे में बेहतर यही रहता है कि शादी से पहले ही फाइनेंशियल मुद्दों पर खुलकर बातचीत की जाए। यह लव मैरिज और अरेंज्ड मैरिज, दोनों ही मामलों में जरूरी है। अगर आप अपने लाइफ पार्टनर को लंबे समय से नहीं जानती हैं तो हो सकता है कि पैसों से जुड़े सवाल पूछने में आप थोड़ा असहज रहें।

लेकिन बात आपके भविष्य की है और यह भी सही है कि पैसों को लेकर होने वाली थोड़ी अनबन भी अाप दोनों के बीच बड़ा मसला बन सकती है इसलिए पैसों से जुड़े ये 5 सवाल शादी के लिए हां करने से पहले जरूर पूछ लें. सिचुएशन को थोड़ा सहज करने के लिए आप एक-एक करके भी इन मुद्दों पर बात कर सकते हैं।

1) आपके पैरंट्स ने पैसों के मामले में बचपन से कितनी छूट दी है 
अपने पार्टनर से जानने की कोशिश करें कि उनके घर में पैसे को लेकर क्या नजरिया है और वे बचत को कितनी अहमियत देते हैं.। उनसे पूछें कि पढ़ाई, लंबे वैकेशंस और बड़े खर्चे कैसे मैनेज किए जाते थे। पैसे को लेकर क्या उनके पैरंट्स ने कोई बड़ी गलती की है?  क्या वे वित्तीय रूप से घर के बुजुर्गों का ध्यान दे रहे हैं।
इन सभी सवालों के जवाब आप दोनों को एक-दूसरे के फाइनेंशियल बैकग्राउंड को समझने में मदद करेंगे।

2) लोन और हॉबी को करियर बनाने के बारे में करें सवाल 
पैसों से जुड़ी कुछ जिम्मेदारियां हम सभी पर जरूर होती है। मसलन अगर पैरेंट्स ने आपकी पढ़ाई के लिए लोन लिया है तो वह आपको चुकाना ही है। हो सकता है कि न्होंने अपने रिटायरमेंट के पैसे से यह रकम दी हो. इसके अलावा भविष्य में अगर आप नौकरी छोड़कर अपने किसी पैशन को प्रोफेशन बनाने का सपना देख रहे हैं तो इस बारे में भी चर्चा करना जरूरी है.

3) खर्च करते समय क्या कार्ड की लिमिट चेक करते हैं
कपल्स के बीच खर्च करने से जुड़ी आदतें बाद में कलह की बड़ी वजह बन जाती हैं इसलिए कई सवाल जैसे- आप क्रेडिट कार्ड पर कितना खर्च करते हैं, क्या आप अपनी लिमिट से ज्यादा खर्च करते हैं. क्या आपने दोस्त या बैंक से उधार या लोन पर ले रखा है. आप सिर्फ बचत ही करते हैं या फिर कहीं निवेश भी किया हुआ है.।
उनसे यह सब जानने के बाद अपनी आदतों से इसकी तुलना करें और फिर देखें कि आप दोनों एक ट्रैक पर चल सकेंगे या नहीं।

4) पैसों से जुड़ी भवि‍ष्य की प्लानिंग पर भी करें बात 
घर खरीदना, बच्चों की प्लानिंग, रिटायरमेंट और इमरजेंसी फंड – इन चारों मसलों पर खुलकर अपने लाइफ पार्टनर से बात करें। इसके साथ ही शादी के बाद भी अगर पढ़ाई करने का कोई विचार हो तो पहले ही अपनी इच्छा जाहिर कर दें। यह भी जानने की कोशिश करें कि उसकी प्राथमिकता क्या है, बड़ी कार या बच्चों के पढ़ाई के लिए पैसे बचाना। निवेश की प्लानिंग के बारे में भी जरूर पूछिए.
हो सकता है कि एकदम आपको कुछ समझ न आए लेकिन उसके व्यवहार व सोच को समझने में आप जरूर कामयाब रहेंगे.

5) शादी और हनीमून के खर्च का भी लें जायजा 
अपने पार्टनर को खुल कर बताएं कि आप शादी में होने वाले खर्चों पर क्या सोचती हैं। अगर आप अपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा इसमें खर्च करने की सोच रही हैं तो उसको यह बात जरूर बताएं। शादी से जुड़ी ज्यादातर दिक्कतें ईमानदारी से जवाब और खुली बातचीत से ही सुलझ जाती हैं. लिहाजा पैसों से संबंधित अपनी ख्वाहिश और दायरों के बारे में होने वाले पार्टनर को बेहि‍चक बताएं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।